×

Azamgarh News: चिट से नकल कराने पर केंद्र व्यवस्थापक सहित 4 पर मुकदमा

Azamgarh News: आजमगढ़ के चौधरी घुरपतरी उमा विद्यालय में 27 फरवरी को प्रथम पाली में आयोजित परीक्षा में चिट से नकल कराने पर व्यवस्थापक सहित 4 पर मुकदमा किया गया है।

Shravan Kumar
Published on: 2 March 2024 10:01 AM GMT
UP बोर्ड परीक्षा में नकल कराने पर चार पर FIR।
X

UP बोर्ड परीक्षा में नकल कराने पर चार पर FIR। (Pic: Social Media)

Azamgarh News: 2 मार्च आजमगढ़ के चौधरी घुरपतरी उमा. विद्यालय छज्जोपट्टी सुम्माडीह में 27 फरवरी को प्रथम पाली में आयोजित परीक्षा में चिट से नकल कराना भारी पड़ गया। इस मामले में केंद्र व्यवस्थापक समेत चार पर मुकदमा दर्ज हो गया है। इसके लिए डीआईओएस ने पवई थाने में मुकदमा पंजीकृत करने के लिए तहरीर दी है।

मॉनिटरिंग के जरिए पकड़ी गई नकल

जिले में 22 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं। 27 फरवरी को प्रथम पाली में हाईस्कूल की गणित विषय की परीक्षा हुई। परीक्षा के दौरान जीजीआईसी आजमगढ़ में बने कंट्रोल रूम से निगरानी की जा रही थी। इस दौरान पीसी संख्या-12 में चौधरी घुरपतरी उमा. विद्यालय छज्जोपट्टी सुम्माडीह परीक्षा केंद्र पर संचालित कैमरा नं.-3 में संबंधित कक्षा में 11.05 बजे पाया गया कि एक व्यक्ति हाथ में चिट लेकर कक्ष में घूम-घूम कर बोल रहा था और परीक्षा कक्ष में उपस्थित परीक्षार्थी इसी लय में अपनी कॉपियां लिख रहे थे। कंट्रोल रूम से संबंधित पीसी पर तैनात राजू यादव ने केंद्र व्यवस्थापक व प्रधानाध्यापक को फोन किया तो उक्त व्यक्ति को कमरे से बाहर निकाला गया।

29 छात्राएं परीक्षा केंद्र वाले विद्यालय की

इसे लेकर केंद्र व्यवस्थापक से सीसीटीवी कैमरे की दिन में 11 बजे से 11.30 बजे तक का वॉइस रिकॉर्डिंग युक्त वीडियो फुटेज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। प्राप्त सीसीटीवी कैमरे को चेक किया गया तो पता चला कि उक्त कक्ष में परीक्षा देने वाली 29 छात्राएं परीक्षा केंद्र वाले विद्यालय की हैं। संबंधित कक्ष में सहायक अध्यापक विनीत कुमार, गुलशन कुमार व अरविंद कुमार के सहायक लिपिक परीक्षा की शुचिता प्रभावित करने के लिए उत्तरदायी हैं। इस मामले में केंद्र व्यवस्थापक अजय कुमार भी संलिप्त है। उक्त दो शिक्षकों व लिपिक के साथ ही केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करने के लिए डीआईओएस ने पवई थाने में तहरीर दी है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story