×

Azamgarh news: होली के त्योहार में आंखों और त्वचा की ऐसे करें सुरक्षा

Azamgarh news: होली में होने वाली त्वचा और आंखों में होनी वाली परेशानी को दूर करने और सुरक्षित रखने के लिए चिकित्सक ने बताए सरल उपाय।

Shravan Kumar
Published on: 24 March 2024 4:35 AM GMT
होली में आंखों की करें सुरक्षा।
X

होली में आंखों की करें सुरक्षा। (Pic: Social Media)

Azamgarh news: 25 मार्च को बड़े हर्ष और उल्लास के साथ होला मनाई जाएगा। इस त्योहार से जुड़ा अबीर, गुलाल, रंग खेलते हुए अगर थोड़ी सी लापरवाही हो जाए तो आपकी आंखों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। त्योहार का मजा किरकिरा ना हो और खुशियां बरकरार रहे इसके लिए कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। कुछ सुझाव पर ध्यान देकर आप होली का आनंद को दुगना कर सकते हैं, उक्त बातें जिला अस्पताल आजमगढ़ में तैनात वरिष्ठ सर्जन डॉक्टर सतीश कनौजिया ने बताया कि होली पर्व पर मिलावटी रंग की बिक्री भी शुरू हो जाती है। आम उपभोक्ता इन रंगों की पहचान नहीं कर पाते हैं और सगे संबंधियों के बीच खुशी मनाते हैं,इन्हीं का प्रयोग करते हैं। इससे त्वचा पर विपरीत प्रभाव शुरू हो जाता है। सिर पर टोपिया है लगाएं जिससे बाल रंगों के दुष्प्रभाव से बचे।

सावधानियों से बचा जा सकता है

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लालगंज के पूर्व अधीक्षक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि रंग खेलने से पहले कुछ सावधानियां रखकर उनके बुरे असर से बचा जा सकता है।उन्होंने बताया कि बच्चों को गुब्बारों से खेलने के लिए उत्साहित ना करें, क्योंकि गुब्बारे आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने रंग लगे हाथों को आंखों के पास ना ले जाएं आंखों को मसलने या रगड़ने की गलती भी ना करें। चेहरे पर कोल्ड क्रीम लगाए ताकि रंग आसानी से निकल जाए। गुलाल में ऐसे छोटे-छोटे कण मौजूद होते हैं, जो यदि आंखों में चल जाए तो कॉर्निया को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्होंने बताया कि गुलाल से अस्थमा अटैक के साथ-साथ एलर्जी का भी खतरा बढ़ जाता है। साथ ही मधुमेह रोगियों को मीठा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बचने के लिए कोई रंग लगाने आए तो अपनी आंखों को बंद रखें आंखों में चश्मा पहनें जिससे खतरनाक रोगों रंगों के रसायन से आपकी आंखें बच सके।

कॉर्निया को पहुंच सकता है नुकसान

नेत्र रोग विशेषज्ञ व सर्जन डॉ.बी.राम ने बताया कि गुलाल में ऐसे छोटे-छोटे काण मौजूद होते हैं,जो यदि आंखों में चल जाए तो कॉर्निया को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कॉनियल एब्रेशन एक इमरजेंसी होती है।जहां आंखों से निरंतर पानी गिरता रहता है और दर्द भी बना रहता है। यदि ध्यान ना दिया जाए तो आंखों में संक्रमण या अल्सर हो सकता है। होली पर रंगो के गुब्बारो इस्तेमाल से आंखों में अंदरूनी रक्तस्राव हो सकता है या किसी प्रकार की चोट भी लग सकती है। आंखों को किसी प्रकार का खतरा हो उससे पहले आप किसी अच्छे नेत्र रोग विशेषज्ञ से आवश्यक सलाह ले। इससे बचने के लिए कोई रंग लगाने आए तो अपनी आंखों को बंद रखें आंखों में चश्मा पहनें जिससे खतरनाक रंगों के रसायन से आपकी आंखें बच सके यदि आंखों में कोई रंग चला जाए तो तुरंत पानी के छींटे मार कर अच्छी तरह से धोएं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story