×

Baghpat News: करोड़ों की सुख संपत्ति छोड़कर जैन सन्त बनेंगे बड़ौत के संभव जैन

Baghpat News: बागपत का बड़ौत नगर प्राचीन काल से जैन समाज एवं संस्कृति का प्रमुख केंद्र रहा है। यहां जन्म लेने वाले सैकड़ों महापुरुषों ने संन्यास ग्रहण करते हैं ।

Paras Jain
Report Paras Jain
Published on: 14 Jan 2023 1:24 PM GMT
Barots Sambhav Jain will become a Jain saint leaving crores of happiness and wealth in Baghpat
X

बागपत: करोड़ों की सुख संपत्ति छोड़कर जैन सन्त बनेंगे बड़ौत के संभव जैन

Baghpat News: बागपत का बड़ौत नगर प्राचीन काल से जैन समाज एवं संस्कृति का प्रमुख केंद्र रहा है। यहां जन्म लेने वाले सैकड़ों महापुरुषों ने संन्यास ग्रहण कर पश्चिमी उत्तर प्रदेश का नाम रोशन किया है । उसी श्रंखला में धर्म नगरी कहे जाने वाले बड़ौत नगर में संभव जैन पुत्र रोहित जैन (रोहित स्वीटस वाले) की आगामी 26 जनवरी बसंत पंचमी के दिन जैन भागवती दीक्षा होने जा रही है । उसी संदर्भ में स्थानकवासी जैन समाज मंडी बड़ौत द्वारा जैन स्थानक में प्रेसवार्ता कर दीक्षा कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी गयी ।

जिसमे दीक्षार्थी वैरागी भाई संभव जैन ने भी मीडियाकर्मियों को संबोधित किया, उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने संपूर्ण विश्व को जीवन की नश्वरता का बोध कराया है । उसी समय में मुझे भी वैराग्य उत्पन्न हुआ और मैं जैन साधु दीक्षा लेने के मार्ग की ओर बढ़ा। इस धार्मिक और आध्यात्मिक मार्ग पर चलकर मैं पूरे विश्व को एक संदेश अहिंसा और करुणा का देना चाहता हूं । इस कार्य में मेरे पिताजी रोहित जैन, दादाजी हरीश जैन एवं माताजी दीपा जैन का पूर्ण सहयोग एवं सहमति है ।

अजीतनाथ दिगंबर जैन मंदिर में तिलक का कार्यक्रम संपन्न होगा

इस अवसर पर डॉ अमित राय जैन ने बताया कि 15 तारीख से बड़ौत शहर जैन समाज की ओर से दीक्षार्थी को तिलक किया जाएगा। 16 तारीख को मंडी स्थान वासी जैन समाज की ओर से विधिवत तिलक की रस्म संपन्न होगी । 18 जनवरी को अजीतनाथ दिगंबर जैन मंदिर में तिलक का कार्यक्रम संपन्न होगा । 22 जनवरी को दीक्षार्थी के द्वारा सन्यास के समय पहने जाने वाले वेशभूषा के कपड़ों पर केसर के पवित्र चिन्ह अंकित किए जाएंगे ।

पूरा कार्यक्रम

24 जनवरी को महिला संगीत संध्या का कार्यक्रम संपन्न होगा। 25 जनवरी को दीक्षार्थी को मेहंदी लगाई जाएगी । 26 तारीख को प्रातः काल में दीक्षार्थी को घर से विदाई का वीर तिलक होगा। उसके पश्चात शोभायात्रा कार्यक्रम स्थल ऋषभदेव सभागार पहुंचेगी । वहां पर जैन मुनि तपस्वी धन्ना मुनि महाराज दीक्षार्थी को दीक्षा का पाठ प्रतिज्ञाबद्ध होकर पढ़ाएंगे ।

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान इत्यादि प्रदेशों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु दीक्षा महोत्सव में शामिल होने की संभावना है । प्रेस वार्ता के दौरान स्थानकवासी जैन समाज के अध्यक्ष शिखर चंद जैन, महामंत्री संजय जैन, कोषाध्यक्ष मनोज जैन आदि उपस्थित रहे ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story