×

ताप लहर के चलते स्कूल टाइमिंग में हुआ बदलाव, दिए गए ये निर्देश

UP School Timing : उत्तर प्रदेश में गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है। सुबह से ही तेज धूप परेशान करने लगती है। मौसम विभाग ने भी हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 23 April 2024 4:46 PM GMT (Updated on: 23 April 2024 4:51 PM GMT)
School Timing
X
प्रतीकात्मक (Photo - Social)

UP School Timing : उत्तर प्रदेश में गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है। सुबह से ही तेज धूप परेशान करने लगती है। मौसम विभाग ने भी हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए कई जिलों के स्कूलों में भी टाइमिंग को बदल दिया गया है। बलिया के जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के दृष्टिगत विद्यालयों के समय में बदलाव कर दिया है।

जिलाधिकारी जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने कक्षा एक से आठ तक तक समस्त परिषदीय सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संचालन समय में बदलाव किया है। जिले में कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यालय सुबह 7:30 बजे से मध्यान्ह 12:30 बजे तक ही खुले रहेंगे, विद्यालयों का संचालन का ये समय अग्रिम आदेश तक जारी रहेगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि विद्यालयों में ओआरएस पैकेट के साथ ही आवश्यक दवाओं की उपलब्धता प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाए।

मौसम ने 50 जिलों में जारी का ताप लहर को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग ने 50 से अधिक जिलों में ताप लहर यानी लू को लेकर चेतावनी जारी की है, जो अगले तीन से चार दिनों तक जारी रहेगी। सूबे में अभी तापमान में और बढोतरी देखने को मिलेगी, बारिश की कोई संभावना अभी नजर नहीं आ रही है। लू को ध्यान में रखते हुए हमें सचेत रहने की आवश्यकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, सूबे के बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी एवं आसपास इलाकों में ताप लहर (लू) होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जारी किए सुझाव

- विशेष रूप से दोपहर के समय लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में आने से बचें।

- हल्के रंग के ढीले और सूती कपड़े पहनें।

- बाहर निकलते समय सिर को ढकें, टोपी या छाते का प्रयोग करें।

- निर्जलीकरण से बचने के लिए पर्याप्त पानी का सेवन करें।

- खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ओआरएस, घर में बने पेय जैसे - लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें।

- दोपहर के समय जानवरों को चराने से बचें और उन्हें पर्याप्त तरल पदार्थ के सेवन के साथ छाया में रखें।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story