×

Balrampur: देवीपाटन राजकीय मेले की तैयारी पूर्ण, श्रद्धालुओं के लिए स्पेशल ट्रेन व बसों की व्यवस्था

Balrampur: नवरात्र में तुलसीपुर स्थित 51 शक्तिपीठों में शामिल शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में आयोजित होने वाले मेले के लिए दुकानें सज गईं हैं।

Radheshyam Mishra
Published on: 8 April 2024 10:55 AM GMT
balrampur news
X

देवीपाटन राजकीय मेले की तैयारी पूर्ण (न्यूजट्रैक)

Balrampur News: चैत्र नवरात्र की शुरूआत मंगलवार (09 अप्रैल 2024) से हो रही है। देवीपाटन राजकीय मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने एक जोड़ी विशेष ट्रेन व 30 रोडवेज बसें संचालित करने की पुख्ता व्यवस्था की है। मेला प्रशासन और मंदिर की महंत मिथलेश दास योगी ने बताया कि मंगलवार से शुरू हो रहे एक माह तक आयोजित होने वाले मेले में नेपाल के साथ देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं। उन्होंने कहा कि इस बार एक माह में 15 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। जिसके लिए प्रशासन ने सुरक्षा के साथ अन्य प्रबंध किए हैं।

उल्लेखनीय है कि नवरात्र में तुलसीपुर स्थित 51 शक्तिपीठों में शामिल शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में आयोजित होने वाले मेले के लिए दुकानें सज गईं हैं। नवरात्र के नौ दिनों तक मेले का विशेष महत्व होता है। इस दौरान ही मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु तुलसीपुर आते हैं। नवरात्र के दिनों में देवीपाटन मंदिर में मुंडन, उपनयन संस्कार सहित अन्य मांगलिक व धार्मिक कार्यक्रम होते हैं। इसके लिए यहां प्रतिदिन 10 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचते हैं। जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं के आवागमन को बेहतर बनाने के लिए वाहनों के विशेष इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि नौ मई तक मेले की धूम रहेगी।

तुलसीपुर में बनाया अस्थायी बस अड्डा

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए परिवहन निगम की तरफ से बलरामपुर से तुलसीपुर तक 30 स्पेशल बसों के संचालन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इसके लिए परिवहन निगम ने तुलसीपुर में अस्थायी बस अड्डा भी बना चुका है। प्रशासन ने बस अड्डों पर बसों की समयसारिणी व किराए का बैनर-पोस्टर भी लगा दिया है। इसके लिए शिफ्टवार तीन-तीन कर्मचारियों की तैनाती रहेगी। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक वी के वर्मा ने बताया कि नौ अप्रैल से नौ मई तक स्पेशल बसों का संचालन किया जाएगा। इससे जहां श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी तो सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर और बसें भी लगाई जाएंगी।

वही पर बलरामपुर रेलवे स्टेशन के अधीक्षक आर के श्रीवास्तव ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए नौ अप्रैल से गोंडा से तुलसीपुर तक एक जोड़ी मेला स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। मेला स्पेशल ट्रेन गाड़ी संख्या 05077 नौ अप्रैल से गोंडा स्टेशन से रात 9.50 बजे चलेगी। यह ट्रेन सुभागपुर, इटियाथोक, भवानीपुर कला, बलरामपुर, झारखंडी, गैंजहवा व कौवापुर होते हुए तुलसीपुर स्टेशन पर रात 12.15 बजे पहुंचेगी। इसी तरह यही ट्रेन गाड़ी संख्या 05078 तुलसीपुर रेलवे स्टेशन से 10 अप्रैल को रात 2.40 बजे से चलेगी। जो झारखंडी स्टेशन पर रात 3.26 बजे व बलरामपुर स्टेशन पर 3.36 बजे पहुंचेगी। स्पेशल ट्रेन में सामान्य व द्वितीय श्रेणी के छह कोच लगाए गये है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story