×

Barabanki News: सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण, पीड़ितों से की मुलाकात

Barabanki News: महादेवा ऑडिटोरियम में सीएम ने कहा कि सरकार अब बाढ़ पीड़ितों के लिए स्थाई समाधान करेगी सरकार।

Sarfaraz Warsi
Published on: 30 Aug 2023 11:33 AM GMT
X

Barabanki News: सरयू नदी की बाढ़ से प्रभावित क्षेत्र का हाल-चाल लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बाराबंकी आए। उन्होंने यहां रामनगर तहसील क्षेत्र के पर्वतपुर, सरसंडा, जमका और खुज्जी समेत दूसरे बाढ़ प्रभावित गांवों का हवाई सर्वेक्षण किया। बाढ़ क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद उन्होंने लोधेश्वर महादेवा ऑडिटोरियम में बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की।

डबल इंजन की सरकार आपदा के समय साथ खड़ीः सीएम

ऑडिटोरियम में उन्होंने बाढ़ प्रभावितों को राहत किट का वितरण किया। साथ ही सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार अब बाढ़ पीड़ितों के लिए स्थाई समाधान करेगी। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन को भी निर्देशित किया है। इस दौरान सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि डबल इंजन की सरकार आपदा के समय आपके साथ खड़ी है। सीएम योगी ने कहा कि पीड़ितों की हरसंभव मदद की कोशिश की जा रही है। हर पीड़ित को राहत सामग्री में 10 किलो चावल, आटा, आलू, दाल आदि दे रहे हैं। एंटी स्नेक वैक्सीन भी हर सीएचसी पर उपलब्ध करा दी गई है। पशुओं के चारे का इंतजाम भी किया गया है।

जिनके मकान बाढ़ में गिरे, उन्हें मिलेगा नया आवास

सीएम ने जिला प्रशासन से आपदा राहत के मुआवजे की धनराशि देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मकान गिरने पर नया मकान पीएम और सीएम आवास योजना के जरिये दिया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिले के आलाधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं कि तत्काल बाढ़ वाले इलाकों में लोगों की फसल को हुए नुकसान का सर्वे कराएं और रिपोर्ट शासन को भेजें। जिससे किसानों को मुआवजा दिया जा सके। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर साल यहां सरयू नदी की बाढ़ से लोग परेशान होते हैं। इसके लिए सिंचाई विभाग को स्थायी समाधान के लिए निर्देश दिए हैं।

सरयू की कटान से सैकड़ों गांव प्रभावित

सीएम योगी ने कहा कि बाराबंकी के बाढ़ प्रभावित इलाकों में क्षतिग्रस्त पुल, सड़क और दूसरी जरूरी जीचों को तुरंत सही कराने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि हर साल की तरह इस बार भी बाराबंकी जिले की तहसील रामनगर, सिरौलीगौसपुर और रामसनेहीघाट के क्षेत्र हजारों गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। सरयू नदी की कटान से भी सैकड़ों गांव प्रभावित हैं। बाढ़ से सबसे ज्यादा तहसील रामनगर क्षेत्र के गांव प्रभावित हैं। यहां दर्जनों घर, प्राइमरी विद्यालय, पंचायत भवन कटान के चलते नदी में समां चुके हैं। लोग राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। लोग गांव छोड़कर किसी तरह नदी के तटबंध पर अपना गुजर-बसर कर रहे हैं।

Sarfaraz Warsi

Sarfaraz Warsi

Next Story