×

Bareilly News: हाईटेंशन तार गिरने से गेहूं की फसल राख, मुआवजे की मांग

Bareilly News: खेत में हाईटेंशन तार गिरने से 10 बीघा फसल जल गई। पीड़ित ने एसडीएम से मुआवजे की मांग की है।

Sunny Goswami
Published on: 17 April 2024 10:27 AM GMT
आग लगने से जलती फसल।
X

आग लगने से जलती फसल। (Pic: Newstrack)

Bareilly News: खेत के ऊपर से गुजर रही हाईटेंसन लाइन का तार टूटने से खेत मे खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। आग लगने से गेहूं की जलकर राख हो गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ी ने आग बुझाई। आग बुझने तक लगभग दस बीघा खेत की फसल जल चुकी थी। पीड़ित ने एसडीएम से बिजली विभाग की शिकायत कर जलकर हुए नुकसान के बारे मे बताया और मुआवजे की मांग की।

आग लगने से 10 बीघा फसल जली

जानकारी के अनुसार मीरगंज मे बुधवार को करीब ग्यारह बजे ओमकार पुत्र भगवानदास निवासी रतनपुरी पंकज गंगवार पुत्र दीनदयाल निवासी रतनपुरी और धर्मपाल पुत्र गोंदनलाल निवासी ललितपुरी अपने अपने खेतो मे गेहूं की कटाई कर रहे थे तभी उनके खेत के ऊपर से जा रही ग्यारह हज़ार केबी की लाइन का तार टूटकर उनके खेत मे गिर गया। तार गिरने से कुछ ही देर में खेत में आग लग गई। हवा तेज चलने के कारण आग ने कुछ ही समय में विकराल रूप धारण कर लिया। खेत मे पड़ी गेहूं की कटी फसल के साथ खड़ी फसल जलकर राख हो गई। आग को देख ओमकार ने इसकी सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद फायर ब्रिगेड के साथ थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई। दमकल की गाड़ी से कर्मचारियों ने जबतक आग पर काबू पाया तबतक लगभग दस बीघा खेत मे खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

तार बदलने की कर चुके हैं अपील

पीड़ित ओमकार गंगवार ने बताया कि तीन लोगों के लगभग दस बीघा खेत में हाईटेंशन लाइन का तार टूटने से खेत में खड़ी गेहूं की फसल मे आग लग गई। जिससे खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। हवा तेज होने के कारण आग ने बहुत जल्दी विकराल रूप धारण कर लिया। ओमकार गंगवार ने बिजली विभाग पर आरोप लगाया कि कई बार बिजली विभाग को उनके द्वारा मौखिक रूप से तार बदलने को बोल चुके हैं। लेकिन अभी तक तार नहीं बदले गए हैं। इससे पहले भी कई बार तार टूट कर उनके खेत मे गिरे चुका है। अगर विद्युत विभाग तार बदल देता तो आज यह हादसा नहीं होता।

एसडीएम से मुआवजे की मांग

पीड़ित ने मीरगंज एसडीएम देश दीपक सिंह को खेत में आग लगने की शिकायत की है साथ ही उन्होंने एसडीएम से मांग की है कि तार टूटने से हुए नुकसान का मुआवजा तीनो पीड़ितों को दिलाया जाए। जिससे गरीब किसानों की फसल के नुकसान की कुछ भरपाई हो सके। एसडीएम देश दीपक सिंह ने बताया कि हाईटेंशन लाइन का तार टूटने से गेहूं की फसल में आग लगने की सूचना मिली है। उनके द्वारा लेखपाल को मौके पर भेजा गया है। नियम अनुसार सहायता प्रदान कराई जाएगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story