×

मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी की बढ़ीं मुश्किलें, अपने ही दे रहें चुनौती! जानिये पूरा मामला

Lok Sabha Election 2024: यूपी के मुजफ्फरनगर सीट पर प्रत्याशी संजीव बालियान और पूर्व विधायक संगीत सोम के बीच चल रही जुबानी जंग भाजपा के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। एक तरफ दो जाटों के बीच टक्कर दूसरी तरफ अपनों की चुनौती।

Aniket Gupta
Published on: 15 April 2024 12:29 PM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

बीजेपी पूर्व विधायक संगीत सोम और पार्टी प्रत्याशी संजीव बालियान

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है। यूपी में पहले फेज के दौरान 8 सीटों पर मतदान होंगे। उन आठ सीटों में मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, कैराना, बिजनौर और नगीना शामिल है। सभी राजनीतिक दलों ने पहले चरण के चुनाव प्रचार के लिए पूरा जोर लगा दिया है। यूपी की इन लोकसभा सीटों में एक ऐसी सीट है, जहां बीजेपी को अपने ही लोगों से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जी हां, यूपी के मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट (Muzaffarnagar Lok Sabha Seat) पर भाजपा ने मुजफ्फरनगर से लगातार दो बार के सांसद संजीव बालियान को मैदान में उतारा है जबकि दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने जाट नेता हरेंद्र मलिक को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों ही जाट बिरादरी से आते हैं, ऐसे में इस सीट भाजपा और सपा में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है।

सीएम योगी भी कर चुके हैं सुलह की पहल


इन सब के अलावा भाजपा के लिए इस सीट पर थोड़ी मुश्किलें और भी दिख रही हैं। दरअसल, सरधना से बीजेपी के पूर्व विधायक संगीत सोम (Sangeet Som) और मुजफ्फरनगर से बीजेपी प्रत्याशी संजीव बालियान के बीच लंबे समय से मनमुटाव देखने को मिल रहा है। सीएम योगी की पहल के बावजूद दोनों के बीच सबकुछ ठीक नहीं हो रहा। ऐसे में इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा प्रत्याशी बालियान (BJP Candidate Sanjeev Baliyan) के सामने अपने ही लोगों की चुनौती है। आइए, समझते हैं मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी प्रत्यीशी के सामने क्या क्या चुनौतियां हैं।

दोनों नेताओं के बीच मनमुटाव बनी बीजेपी के लिए परेशानी

दरअसल, इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार संजीव बालियान और भाजपा पूर्व विधायक संगीत सोम के बीच लंबे समय से मनमुटाव चल रहा है। लोकसभा चुनाव से पहले दोनों नेताओं के बीच का यह घमासान भाजपा के लिए परेशानी का सबब बन गया है। खु़द मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने भी दोनों नेताओं के बीच के घमासान को शांत करने की कोशिश की है। इसके बावजूद दोनों नेताओं के बीच जुबानी जंग जारी है। बीते बुधवार को सीएम योगी ने चौबीसी की जनता को साधने की कोशिश की और दोनों नेताओं के बीच के मनमुटाव को दूर करने के लिए दोनों को अपने पास बैठाया।

संगीत सोम ने बालियान पर लगाए गुंडे पालने के आरोप

बुधवार को सीएम की जनसभा समाप्त होने के बाद बीजेपी उम्मीदवार संजीव बालियान (Sanjeev Baliyan) से नाखुश पूर्व विधायक संगीत सोम ने जमकर हमला बोला। मीडिया से बात करते हुए पूर्व विधायक संगीत सोम ने कहा कि जिन्होंने मेरे लिए कहा है कि हम विनाश की राजनीति करते हैं। जबकि स्पष्ट करना चाहता हूं गुंडे लोग विनाश की राजनीति करते हैं और गुंडे पालने का काम संजीव बालियान करते हैं।

मुजफ्फरनगर सीट (Muzaffarnagar Lok Sabha Seat) का जातीय समीकरण

मुजफ्फरनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में करीब 18 लाख मतदाता हैं, जिनमें 20 फीसद मुस्लिम, 12 फीसद जाट, 18 फीसद दलित मतदाता हैं। जाट और मुस्लिम वोटर्स इस सीट पर चुनाव का रुख मोड़ते हैं। इन सब के बीच बीजेपी के लिए मुश्किल की बात यह है कि एक तो दो जाटों में कांटे की टक्कर। साथ ही अपने ही पार्टी के नेता के बगावती सुर। क्या इन दोनों से पार पा सकेगी बीजेपी?

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story