×

UP News: MLC के मनोनीत कोटे के 6 नामों का जल्द ऐलान करेगी भाजपा, सीएम योगी के बयान से हलचलें तेज

UP News: एमएलसी की खाली छह सीटों पर भी भाजपा की ओर से नामों की जल्द ही घोषणा की जा सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 7 Feb 2023 10:14 AM GMT
Nominated MLC in UP
X

Nominated MLC in UP (Image: Social Media)

Nominated MLC in UP: उत्तर प्रदेश में हाल में हुए एमएलसी चुनावों में शानदार प्रदर्शन के बाद अब भाजपा मनोनीत एमएलसी कोटे की छह सीटों पर जल्द नामों का ऐलान कर सकती है। भाजपा ने एमएलसी की पांच सीटों पर हाल में हुए चुनाव में अपनी ताकत दिखाते हुए चार सीटों पर जीत हासिल की थी। भाजपा को सिर्फ कानपुर-उन्नाव शिक्षक कोटे की एमएलसी सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। यहां पर निर्दल उम्मीदवार को जीत हासिल हुई थी। भाजपा की यह जीत सियासी नजरिए से इसलिए भी महत्वपूर्ण थी क्योंकि राज्य के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी का खाता तक नहीं खुल सका था।

अब एमएलसी की खाली छह सीटों पर भी भाजपा की ओर से नामों की जल्द ही घोषणा की जा सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान से भी साफ हो गया है कि पार्टी की ओर से जल्द ही इस दिशा में कदम उठाया जा सकता है। एनएलसी की छह सीटों पर मनोनयन के बाद विधानपरिषद में भाजपा की ताकत और बढ़ जाएगी।

सीएम के बयान के बाद हलचल तेज

भाजपा सूत्रों का कहना है कि विधानपरिषद में 6 सीटों पर मनोनयन के लिए भाजपा में चर्चाओं का दौर तेज हो गया है। पार्टी की ओर से कई नामों पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी कहना है कि जल्द ही पार्टी की ओर से नामों की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि एमएलसी के 6 पदों को भरने के लिए पार्टी गंभीर है और जल्द ही इस दिशा में कदम उठाया जाएगा। मुख्यमंत्री के बयान से संकेत मिला है कि पार्टी के भीतर नामों को लेकर गंभीरता से मंथन चल रहा है।

विधानपरिषद में बढ़ेगी भाजपा की ताकत

भाजपा सूत्रों का कहना है कि पार्टी के क्षेत्रीय अध्यक्षों को एमएलसी के रूप में मनोनीत करने की तैयारी है। पार्टी ने इसके लिए नामों पर मंथन शुरू कर दिया है। पार्टी के प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने कहा कि एमएलसी सदस्यों के मनोनयन के बाद विधानपरिषद में भाजपा की ताकत में और बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि हाल में हुए शिक्षक और स्नातक एमएलसी के चुनाव में पार्टी को मिली बड़ी जीत से पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल दिख रहा है। अब पार्टी की ओर से जल्द ही मनोनीत कोटे के सदस्यों के नाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।

इन नामों का हो सकता है ऐलान

भाजपा की ओर से जिन नामों के का ऐलान किया जा सकता है उनमें काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव, कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र के अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह और बृज क्षेत्र के अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी के नाम प्रमुखता से शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक पार्टी के कुछ प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी भी विधान परिषद में भेजे जा सकते हैं।

जब शिक्षक-स्नातक चुनाव के लिए भाजपा की कोर कमेटी ने भाजपा उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया था, उस समय मनोनीत कोटे की 6 सीटों के लिए भी नामों पर चर्चा की गई थी। भाजपा सूत्रों का कहना है कि कोर कमेटी की ओर से ये नाम शीर्ष नेतृत्व को पहले ही भेजे जा चुके हैं। अब शीर्ष नेतृत्व की ओर से मुहर लगने का इंतजार किया जा रहा है।

भाजपा ने हासिल की थी बड़ी जीत

भाजपा ने हाल में हुए स्नातक और शिक्षक एमएलसी चुनाव में 5 में से 4 सीटों पर जीत हासिल की थी। समाजवादी पार्टी को इस चुनाव में बड़ा झटका लगा था क्योंकि पार्टी एक भी सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब नहीं हो सकी थी। कानपुर-उन्नाव की शिक्षक कोटे की एमएलसी सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार राजबहादुर सिंह चंदेल को फिर जीत हासिल हुई थी।

इस बड़ी जीत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली डबल इंजन की सरकार के प्रति लोगों का विश्वास बना हुआ है और इसी कारण यह बड़ी जीत हासिल हुई है। दूसरी ओर राज्य के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भाजपा के विजयी प्रत्याशियों को बधाई देने के साथ ही समाजवादी पार्टी की करारी हार पर तंज भी कसा था।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story