×

Chandauli News: चेकिंग अभियान से मचा हड़कंप, 600 से अधिक पकड़े गए बिना टिकट यात्री

Chandauli News: चंदौली मझवार स्टेशन पर एवं ट्रेनों में मजिस्ट्रेट चेकिंग के दौरान लगभग 347 यात्रियों को बिना टिकट पकड़ा गया, उनसे पेनाल्टी के तौर पर 1,07,775/- रुपये राजस्व अर्जित किया गया।

Ashwani
Report Ashwani
Published on: 26 April 2024 12:25 PM GMT
Chandauli News
X

बेटिकट यात्रा करते पकड़े गए यात्री (Pic:Newstrack)

Chandauli News: चंदौली जिले के पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल में मजिस्ट्रेट टिकट चेकिंग अभियान चलाया गया जिससे बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों में हड़कंप मच गया। यह अभियान चंदौली मझवार स्टेशन के साथ ही गया एवं मानपुर स्टेशनों के बीच किया गया। इस दौरान बिना टिकट यात्रा करने वाले 600 से अधिक यात्रियों को पकड़ा गया। बता दें कि शुक्रवार को पूर्व मध्य रेल के डीडीयू मंडल के चंदौली मझवार स्टेशन से मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में वाणिज्य कर टिकट अधिकारी की टीम द्वारा चेकिंग अभियान चलाया गया जो गया तक एक साथ किया गया। टिकट यात्रियों में हड़कंप मच गया। इस दौरान कल 600 से अधिक बिना टिकट की यात्रा करने वाले यात्रियों को पकड़ा गया है और उनके ऊपर जुर्माना के साथ नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

इतना लाख वसूला गया राजस्व

इस दौरान चंदौली मझवार स्टेशन पर एवं ट्रेनों में मजिस्ट्रेट चेकिंग के दौरान लगभग 347 यात्रियों को बिना टिकट पकड़ा गया, उनसे पेनाल्टी के तौर पर 1,07,775/- रुपये राजस्व अर्जित किया गया। इनमे से जुर्माना नहीं देने वाले यात्रियों को माननीय रेलवे मजिस्ट्रेट के समक्ष अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रस्तुत किया गया। इसी तरह गया जंक्शन एवं मानपुर स्टेशन पर जांच के दौरान लगभग 269 यात्रियों को बिना टिकट / अनियमित टिकट के आधार पर पकड़ा गया, उनसे पेनाल्टी के तौर पर 1,42,465/- रुपये राजस्व अर्जित किया गया।

इन विशेष टिकट चेकिंग अभियानो के दौरान आवागमन वाली सभी ट्रेनों के विशेषकर वातानुकूलित श्रेणी के कोच में जांच की गई साथ ही स्टेशनों पर पैदल ऊपरी पुल, प्लेटफार्म, प्रवेश/निकास द्वारों आदि पर भी अभियान चलाया गया। परिणामस्वरूप स्टेशनो के टिकट काउंटरो पर बढ़ी हुई भीड़ देखी गयी और यात्री उचित टिकट लेकर रेल यात्रा करने के प्रति जागरूक हुए। इस टिकट जांच अभियान में डीडीयू मंडल के वाणिज्य कर अधिकारी एवं कर्मी सहित आरपीएफ व जीआरपी कर्मी भी शामिल रहे।

इस तरह के टिकट चेकिंग इस संबंध में वाणिज्य कर अधिकारी ने बताया कि अभियान मंडल में आगे भी जारी रहेगा। यात्रियों से अनुरोध है कि बिना टिकट कभी भी रेल यात्रा न करें। यह दंडनीय है। सदैव रेल टिकट लेकर उचित श्रेणी में ही रेल यात्रा करें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story