×

Chandauli News: युवा दिवस पर जिले में मनाई गई स्वामी विवेकानंद की जयंती

Chandauli News: वैश्विक पटल पर भारतीय संस्कृति की सर्वोच्चता स्थापित करने वाले महान आध्यात्मिक गुरु और युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जी की जयंती शुक्रवार को जिले में मनाई गई।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 12 Jan 2024 3:58 PM GMT
Chandauli Swami Vivekananda Birth Anniversary
X

Chandauli Swami Vivekananda Birth Anniversary

Chandauli News: चंदौली जिले के राजकीय महाविद्यालय नौगढ़ में स्वामी विवेकानन्द जी की जयन्ती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।तत्पश्चात राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सम्बोधन का सजीव प्रसारण किया गया। इसके उपरांत छात्रों ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2024 का उद्‌घाटन एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण का सजीव प्रसारण देखा।तदुपरांत महाविद्यालय में स्वामी विवेकानन्द जी की जयन्ती एवं राष्ट्रीय युवा दिवस से सम्बन्धित विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ।

गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में उपजिलाधिकारी नौगढ़ आलोक कुमार ने शासन द्वारा युवाओं के विकास के लिए चलायी जा रही विभिन्न नीतियों/कार्यक्रमों जैसे स्टार्टअप इनक्यूबेटर तथा युवा सशक्तिकरण योजना इत्यादि की जानकारी दी।इस क्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक राहुल ने महाविद्यालय के छात्र/छात्राओं को महान विचारक एवं युगप्रवर्तक तथा युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानन्द जी के विचारों एवं आदर्शों के महत्व एवं वर्तमान समय में उनकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला।इसी क्रम में संघ के बसन्त ने छात्र/छात्राओं को स्वामी विवेकानंद जी से जुड़े विभिन्न प्रसंगों से अवगत कराया। इसअवसर पर राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डा.रमेश कुमार सिंह ने छात्र/ छात्राओं को स्वामी विवेकानन्द के विचारों एवं आदर्शों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।कार्यक्रम का संचालन डा.पूजा यादव तथा धन्यवाद ज्ञापन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी रमेश चन्द्र द्वारा किया गया।इस अवसर पर बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं सहित महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

पीडीडीयू नगर में युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद की मनाई गई जयंती

युवा दिवस पर कैलाशपुरी स्थित श्री साईं पब्लिक स्कूल एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोदीनगर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक प्रकल्प विद्यार्थी सेवा के द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर उपस्थित संघ के कार्यकर्ताओं ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पांजलि कर उनके बताए गए रास्तों पर चलने का संकल्प लिया। संघ के नगर प्रचारक पवन ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी के विचार कल भी प्रासंगिक थे आज भी हैं और कल भी रहेगें।उन्होंने जो कुछ भी कहा है वह पूरी मानवता को केंद्र में रखकर कहा है।वे यह माना करते थे कि संपूर्ण राष्ट्र की पहचान निश्चित रूप से हिंदुत्व के पहचान के रूप में संश्लेषित किया गया है।भारत जब भी अपने धर्म से अलग हुआ है तब तब उसे विखंडन का दंश झेलना पड़ा है लेकिन अब भारत मजबूत हुआ है और स्वामी जी का दिया हुआ नारा "उत्तिष्ठत जाग्रत प्राप्य वरान्निबोधत" एक मंत्र की तरह हो गया है। इस अवसर पर डा.अनिल यादव, सुमित सिंह,रोहित यादव, अभिषेक,गोविंदा, चाहत सिंह गोल्डी प्रिंस,अनिल कुमार,राजकुमार जायसवाल,सीमा पाण्डेय,चंदा यादव शिल्पा खेमानी, महेंद्र कुमार सहित अध्यापक छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

Admin 2

Admin 2

Next Story