×

Chitrakoot News: प्रशिक्षण के दौरान नशे में टुन्न मिला मतदान अधिकारी, केस दर्ज

Chitrakoot News: डीएम ने सघन निरीक्षण करते हुए मास्टर ट्रेनर से कहा कि अच्छी तरह से मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दें। जिससे मतदान के दिन कोई समस्या न हो।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 9 May 2024 3:11 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: डीएम अभिषेक आनन्द व एसपी अरुण कुमार सिंह ने गुरूवार को मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण में चित्रकूट इंटर कालेज कर्वी में चल रहे दोनों पालियों में विभिन्न प्रशिक्षण कक्षो में जाकर निरीक्षण किया। जिसमें मतदान संबंधी मास्टर ट्रेनर्स के दिए जा रहे प्रशिक्षण को बारीकी से समझा। डीएम ने सघन निरीक्षण करते हुए मास्टर ट्रेनर से कहा कि अच्छी तरह से मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दें। जिससे मतदान के दिन कोई समस्या न हो। मतदान कार्मिकों से कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराने में कार्मिकों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। निर्वाचन में मतदान जैसे महत्वपूर्ण कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिए जरूरी है कि सभी लोग संपूर्ण मतदान प्रक्रिया को विशेष कर ईवीएम मशीन के संचालन से संबंधित समस्त तकनीकी जानकारी को प्राप्त कर लें।

अच्छी तरह समझ लें प्रक्रिया - डीएम

डीएम ने कहा कि किसी प्रकार की कोई शंका हो तो उसका भी समाधान अवश्य कर लें। मास्टर ट्रेनर्सो ने मांकपोल, चेकलिस्ट, माडल लेआउट, ईवीएम मशीन का संचालन आदि विभिन्न प्रपत्रों की जानकारी मतदान कार्मिकों को दी गई। प्रशिक्षण 12 कक्षाओं में 120 पोलिंग पार्टियां प्रथम पाली व 120 पोलिंग पार्टियों द्वितीय पाली में प्रशिक्षण लिया। पोलिंग पार्टियों में पीठासीन अधिकारी, प्रथम मतदान अधिकारी, द्वितीय मतदान अधिकारी व तृतीय मतदान अधिकारी शामिल रहे। उन्होंने पोलिंग पार्टियों से कहा कि अच्छी तरह से मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए समझ लें। मतदान के दौरान किसी का आतिथ्य स्वीकार नहीं करना है।

उन्होंने कहा कि किसी प्रकार का मद्यपान व धूम्रपान कोई मतदान कार्मिक नहीं करेगा। उन्होंने मतदान कार्मिकों के लिए बनाए गए पोस्टल बैलेट व ईडीसी के माध्यम से मतदान बूथों का भी निरीक्षण किया। प्रशिक्षण के निरीक्षण के दौरान डीएम-एसपी ने सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय देवकली रामकेश प्रथम मतदान अधिकारी को शराब के नशे में पाए जाने पर तत्काल स्वास्थ्य परीक्षण कराकर रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम राजस्व उमेश चन्द्र निगम, एसडीएम मोहम्मद जसीम, सतीश चन्द्र, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीडीओ आरके त्रिपाठी, डीसी एनआरएलएम ओमप्रकाश, बीएसए लव प्रकाश यादव आदि मौजूद रहे।

प्रशिक्षण से गैरहाजिर दो शिक्षकों और दो बैंक कर्मी पर रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव की प्रभारी अधिकारी कार्मिक सीडीओ अमृतपाल कौर ने बताया कि गुरूवार को चित्रकूट इंटर कालेज में लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण कराया गया है। जिसमें सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की मीनाक्षी, आर्यावर्त बैंक अमानपुर के सहायक प्रबंधक अभिषेक कुमार, उच्च प्राथमिक विद्यालय की सहायक अध्यापक श्वेतांबरी सोनी, उच्च प्राथमिक विद्यालय गाहुर के अनुदेशक मूलचन्द्र गैर हाजिर रहे। इन सभी सुसंगत धाराओ में रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story