×

Beautifull Church in Lucknow: लखनऊ की चर्चों की खूबसूरती, बॉलीवुड भी फिदा है, कई फिल्में हैं इसकी गवाह

Beautifull Church in Lucknow: अतीत की सुनहरी यादों में झांकें तो पता चलता है कि लखनऊ भी इससे अछूता नहीं रहा है। बॉलीवुड निर्देशकों ने अपनी फिल्मों की शूटिंग के लिए लखनऊ के चर्चों को भी चुना है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 25 Dec 2022 3:39 AM GMT
The beauty of the churches of Lucknow, Bollywood is also attracted, many films are witness to this
X

लखनऊ की चर्चों की खूबसूरती, बॉलीवुड भी फिदा है, कई फिल्में हैं इसकी गवाह: Photo- Social Media

Beautifull Church in Lucknow: चर्चेज और ईसाई समुदाय फिल्मों के सुनहरे संसार के लिए एक आकर्षक विषय रहा है। बॉलीवुड की तमाम फिल्मों में इस समुदाय के प्रमुख धार्मिक स्थलों को प्रमुखता से दर्शाया गया है। अतीत की सुनहरी यादों में झांकें तो पता चलता है कि लखनऊ भी इससे अछूता नहीं रहा है। बॉलीवुड निर्देशकों ने अपनी फिल्मों की शूटिंग के लिए लखनऊ के चर्चों को भी चुना है। श्याम बेनेगल की 'जुनून' और अमिताभ बच्चन की 'गुलाबो सिताबो' के अंश लखनऊ के दो चर्चों में ही फिल्माए गए।

उदाहरण के लिए, श्याम बेनेगल ने 1970 के दशक के अंत में शशि कपूर अभिनीत अपनी फिल्म 'जुनून' के एक हिस्से की शूटिंग के लिए राज्य की राजधानी में 165 साल पुराने वेस्लेयन मेथोडिस्ट चर्च का चयन किया था। इसी तरह, शूजीत सरकार की गुलाबो सिताबो का एक छोटा सा हिस्सा जिसमें अमिताभ बच्चन थे, को कैपर रोड पर लखनऊ के चर्च ऑफ एपिफेनी में फिल्माया गया था।

लखनऊ के चर्च पर शूटिंग

फिल्म जूनून के कुछ आवश्यक दृश्यों की शूटिंग लखनऊ के कैंट क्षेत्र में रक्षा भूमि पर स्थित वेस्लेयन मिशन की वेस्लेयन मेथोडिस्ट चर्च में की गई थी। जैसा कि लखनऊ चर्च शाहजहाँपुर में चर्च जैसा दिखता है, जहाँ ब्रिटिश सेना ने भारतीय देशभक्तों से लड़ाई लड़ी, बेनेगल ने अपनी सुविधा के लिए यहाँ लखनऊ में शूटिंग करने का फैसला किया था।

निर्देशक ने चर्च के रेव जहाँ सिंह से अनुमति ली, जो उस समय वेस्लीयन चर्च के प्रभारी पुजारी थे, और रक्षा अधिकारियों से भी सहमति ली। अनुमति दी गई क्योंकि रेव जहां सिंह आर्मी चैपलिन थे इसलिए स्टार कास्ट के लिए काम करना आसान हो गया। फिल्म में चर्च और पार्सोनेज (प्रभारी पुजारी का निवास) का उपयोग किया गया था।

जुनून फिल्म की कहानी रस्किन बॉन्ड की ए फ्लाइट ऑफ पिजन्स पर आधारित थी और 1857 में भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम की पृष्ठभूमि में सेट की गई थी। फिल्म ने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और छह फिल्मफेयर पुरस्कार जीते। इस फिल्म में शशि कपूर के साथ अन्य कलाकार नफीसा अली, नसीरुद्दीन शाह, कुलभूषण, शबाना आजमी और जेनिफर केंडल थे। 'जुनून' की शूटिंग लखनऊ, मलिहाबाद और काकोरी के कुछ हिस्सों में की गई थी।

इसी तरह लखनऊ के चर्च ऑफ एपिफेनी की 150 साल पुरानी लाल-ईंट की इमारत का इस्तेमाल 'गुलाबो सिताबो' की शूटिंग के लिए किया गया था, जिसकी 2020 में ओटीटी (ओवर द टॉप) रिलीज हुई थी, क्योंकि मल्टीप्लेक्स कोविड-19 के कारण बंद थे। मिर्जा का किरदार निभाने वाले अमिताभ बच्चन की एक झलक पाने के लिए हजारों की संख्या में स्थानीय लोग जमा हो गए। चर्च प्रेस्बिटेर रेव इवान फ्रैंक बख्श 2019 में चर्च परिसर में हुई फिल्म की शूटिंग को आज भी याद करते हैं।

अमिताभ बच्चन की फिल्म 'गुलाबो-सिताबो' की शूटिंग

मीडिया के साथ बातचीत में वह कहते हैं अमिताभ बच्चन, अपने चरित्र के रूप में तैयार होकर, चुपचाप एक बेंच पर बैठे थे। उन्होंने प्रोस्थेटिक्स पहन रखा था, जो उन्हें सफेद बालों वाले एक नाजुक, बूढ़े व्यक्ति का रूप देता था, जिससे वह प्रशंसकों के लिए पहचाने नहीं जा सकते थे। जो लोग इकट्ठे हुए थे, वे मिस्टर बच्चन की तलाश कर रहे थे, जो उनके ठीक सामने शांत बैठे थे ... जबकि उत्सुक दर्शक इस क्षेत्र में उमड़ पड़े थे, सुरक्षा गार्ड और बाउंसर किसी को भी मिस्टर बच्चन के करीब जाने की अनुमति नहीं दे रहे थे। किसी मोबाइल कैमरे की अनुमति नहीं थी, और इसलिए, चर्च के रिकॉर्ड में शूटिंग की तस्वीरें नहीं हैं।

इस फिल्म की शूटिंग इसी चर्च में करने के बारे में शूजीत सरकार कहते हैं फिल्म के आखिरी हिस्से की शूटिंग के लिए इस चर्च पर ध्यान केंद्रित किया गया था, दरअसल एक शादी का दृश्य था जहां अमिताभ बच्चन (मिर्जा) अपनी संपत्ति के कागजात को अंतिम रूप देने के लिए आते हैं। शूजीत सरकार एक ऐसे स्थान की तलाश कर रहे थे जहां उनका किरदार क्रिस्टोफर क्लार्क इस किरदार को बृजेंद्र काला ने अभिनीत किया था अपनी बेटी की शादी की मेजबानी करे। वह शूटिंग के लिए कुछ भव्य कुछ पारंपरिक चाहते थे। जब वह वास्तुकला के इस पुराने हिस्से में आए जो शहर के ठीक बीच में खड़ा था तो उन्हें लगा कि उन्हें अपना पसंदीदा स्थान मिल गया।

कुल मिलाकर, सांस्कृतिक विविधता, और इससे भी बढ़कर लखनऊ की एकता। बाहर से आने वालों पर एक अमिट छाप छोड़ती है। फिल्म का अधिकांश हिस्सा कैसरबाग और चौक में अलग-अलग स्थानों पर शूट किया गया था, लेकिन शादी के दृश्य के लिए लखनऊ के छह से सात एकड़ क्षेत्र में फैले चर्च को चुना गया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story