×

CM Yogi News: हरदोई में शुरू हुई देश की सबसे बड़ी पेंट फैक्ट्री, सीएम ने किया वर्चुअल उद्घाटन

CM Yogi News: भारत में बर्जर पेंट्स के 100वें वर्ष पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंडस्ट्रियल स्टेट में बने विनिर्माण कारखाने का वर्चुअल उद्घाटन किया।

Pulkit Sharma
Published on: 5 March 2023 2:31 PM GMT
Countrys largest paint factory started in Hardoi, CM did virtual inauguration
X

हरदोई: शुरू हुई देश की सबसे बड़ी पेंट फैक्ट्री, सीएम ने किया वर्चुअल उद्घाटन

Hardoi News: भारत में बर्जर पेंट्स के 100वें वर्ष पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंडस्ट्रियल स्टेट में बने विनिर्माण कारखाने का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस दौरान कई मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे। भारत की सबसे बड़ी सजावटी पेंट्स की कंपनी बर्जर पेंट्स इंडिया लिमिटेड ने इंडस्ट्रियल स्टेट सण्डीला में अपने सबसे बड़े विनिर्माण कारखाने का संचालन शुरू किया है। भारत में अपने परिचालन के 100वें वर्ष में बर्जर पेंट्स ने उत्तर प्रदेश में सबसे आधुनिक और पूरी तरह से स्वचालित पेंट विनिर्माण कारखाना स्थापित करने के लिए 1000 करोड़ से अधिक का निवेश किया है।

37 एकड़ में फैले इस कारखाने की कुल संस्थापित क्षमता 33000 केएल/एमटी प्रति माह की है। जिसमें 15,000 केयू एमटी प्रतिमाह जल आधारित पेंट्स का और 4,800 केएल/एमटी प्रतिमाह साल्वेंट-आधारित पेंट के अतिरिक्त कंस्ट्रक्शन केमिकल्स और पुट्टी शामिल है।

फैक्ट्री को पूर्ण करने में लगे 61 लाख वर्किंग घंटे

कंपनी के सीईओ अभिजीत रॉय ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सण्डीला में बर्जर पेंट्स का भारत में सबसे बड़े कारखाने के शुभारंभ की घोषणा करते हुए गर्व का अनुभव हो रहा है। इस विशाल इकाई को पूरा करने के लिए 61 लाख मानव श्रम घण्टे लगे। विविध प्रकार के निर्माण के साथ-साथ ये एक जीरो लिकिड डिस्चार्ज कारखाना है। जो पूरी तरह से सोलर पावर पर चल सकता है।

फैक्ट्री में एक हज़ार करोड़ से अधिक का निवेश हुआ

उन्होंने बताया कि भारतीय बाजार में 9 दशकों से अधिक परिचालन के अनुभव के साथ बर्जर पेंट्स आज विश्व में सातवीं और एशिया की चौथी सबसे बड़ी सजावटी पेंट कंपनी बन चुकी है। सजावटी पेंट की उत्पादक बर्जर कंपनी की इस फैक्ट्री में एक हज़ार करोड़ से अधिक का निवेश हुआ है। बर्ज़र पेंट्स इंडिया लिमिटेड को भारत में प्रमुख कंपनी में शुमार किया जाता है।

उद्घाटन समारोह में ये रहे मौजूद

वर्चुअल उद्घाटन समारोह में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी, सांसद अशोक रावत, एमएलसी अशोक अग्रवाल, पूर्व मंत्री व विधायक रामपाल वर्मा, विधायक अलका अर्कवंशी, माधवेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ रानू, भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्र नीरज, डीएम एमपी सिंह और एसपी राजेश द्विवेदी के अलावा कंपनी के अधिकारी और वहां के कर्मचारी मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story