×

CM योगी ने ब्रह्मलीन महंत योगी महेंद्र नाथ को दी श्रद्धांजलि

शक्तिपीठ देवी पाटन के ब्रह्मलीन महंत महेंद्र नाथ योगी के 17वीं पुण्यतिथि के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शक्तिपीठ देवी पाटन मंदिर पहुंचे। ब्रह्मलीन महंत योगी महेंद्र नाथ  की श्रद्धांजलि सभा में शिरकत कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

priyankajoshi
Published on: 10 Nov 2017 2:09 PM GMT
CM योगी ने ब्रह्मलीन महंत योगी महेंद्र नाथ को दी श्रद्धांजलि
X

बलरामपुर: शक्तिपीठ देवी पाटन के ब्रह्मलीन महंत महेंद्र नाथ योगी के 17वीं पुण्यतिथि के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शक्तिपीठ देवी पाटन मंदिर पहुंचे। ब्रह्मलीन महंत योगी महेंद्र नाथ की श्रद्धांजलि सभा में शिरकत कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल और अधिकारियों की तैनाती की गई थी। हालांकि CM के दौरे से जनता को भी काफी परेशान होना पड़ा और शहर में तमाम जगह बैरिकेटिंग कर रास्तों को बंद कर रखा गया था जिससे राहगीरों को भी आवागमन में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

ब्रह्मलीन महंथ महेंद्र नाथ योगी के17वीं पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देने शक्तिपीठ देवी पाटन पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्ज्वलित और माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

क्या कहा योगी ने?

महेंद्र नाथ योगी के जीवन पर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 1986 में महेंद्र नाथ योगी शक्तिपीठ आ गए थे लेकिन 1990 में उन्हें ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ जी महाराज के आदेश पर शक्तिपीठ देवी पाटन का की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जिसको उन्होंने बखूबी निभाया जब यह जिम्मेदारी महेंद्र नाथ योगी को सौंपी गई थी तब मंदिर की स्थिति और तुलसीपुर की हालत बेहद ही खराब थी जिस पर उन्होंने अपनी दूरदर्शिता और परिश्रम के बल पर आज इस स्थिति में पहुंचा दिया है कि देश विदेश से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि मंदिर में आने वाले तमाम श्रद्धालु खाने-पीने की चीजें प्लास्टिक में लेकर आते हैं और उसका सेवन करने के बाद उसे यही मंदिर के परिसर में ही फेंक कर चले जाते हैं जिससे मंदिर में गंदगी का अंबार लग जाता है। इसलिए स्वच्छता के प्रति जनता का सहयोग बहुत आवश्यक है। इसीलिए हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि निकाय चुनाव के बाद वेस्ट प्लास्टिक से, तेल बनाया जाएगा जिसका उपयोग सड़क निर्माण में किया जाएगा।

वहीं बेटियों के पैदा होने पर खुशी मनाने के लिए प्रेरित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कन्या के जन्म पर हर व्यक्ति को 5 सागौन के पेड़ लगाने चाहिए, क्योंकि जब उसकी शादी करनी होगी तो यहीं पेड़ उसके परिवार वालों को चिंता से मुक्ति दिला देंगे।

दिल्ली और एनसीआर में कई दिनों से छाई धुंध पर बोलते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धुंध मानव जीवन के लिए बेहद घातक है। अवैध कटान अवैध खनन और मनमाने तरीके से हो रहे निर्माण और पुआल जलाने के चलते धुंध की समस्या बढ़ती जा रही है। पर्यावरण में जहर घुलता जा रहा है।

वहीं योगी आदित्यनाथ में धर्म के विषय पर बोलते हुए कहा की पूजा करना ही केवल धर्म नहीं है अपितु लोक कल्याण का कार्य करना, धर्म है। गौ माता का दूध तो सब पीते हैं परंतु बूढ़ी होने पर उन्हें प्लास्टिक और कचरा खाने के लिए छोड़ देते हैं। ऐसे में गौ माता की सेवा सिर्फ संतो पर ही छोड़ा जाना उचित नहीं है इसके लिए आम जनमानस को भी सहयोग करना होगा तभी जीवन संतुलित ढंग से चल सकता है।

इस अवसर पर श्रावस्ती लोकसभा सांसद दद्दन मिश्रा, तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ला, सदर विधायक पलटू राम, गैसड़ी विधानसभा क्षेत्र से विधायक शैलेश कुमार सिंह शैलू व डुमरियागंज सांसद जगदंबिका पाल तथा नेपाल के सांसद अभिषेक प्रताप सिंह सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story