×

UP Police Retirement: पुलिसकर्मियों के लिए जरुरी खबर, अब इन कर्मियों कर दिया जाएगा रिटायर

UP Police Retirement: डीजीपी मुख्यालय की ओर से भेजे गए आदेश में कहा गया है कि 50 साल की उम्र पूरी कर चुके पुलिसकर्मियों के ट्रैक रिकॉर्ड को देखकर अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाएगी।

Jugul Kishor
Published on: 28 Oct 2023 8:00 AM GMT
UP Police Retirement
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

UP Police Retirement: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पुलिसकर्मियों की सेवानिवृत्ति एक बड़ा फैसला लिया है, जिससे प्रदेश के तमाम पुलिस कर्मियों को बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल, डीजीपी मुख्यालय की ओर से इस संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि ऐसे पुलिसकर्मी जो 31 मार्च 2023 को 50 वर्ष अथवा इससे अधिक की आयु पूरी कर चुके हैं, उनकी अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए स्क्रीनिंग होगी।

डीजापी मुख्यालय से भेजा गया आदेश

डीजीपी मुख्यालय की ओर से भेजे गए आदेश में कहा गया है कि 50 साल की उम्र पूरी कर चुके पुलिसकर्मियों के ट्रैक रिकॉर्ड को देखकर अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाएगी। 30 नवंबर तक ऐसे पुलिसकर्मियों की लिस्ट देने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके अलावा पीएसी में ऐसे पुलिसकर्मियों की लिस्ट 20 नवंबर तक भेजने के आदेश दिए गए हैं।

भ्रष्ट और दागी पुलिसकर्मियों होंगे जबरन रिटायर

पचास साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों के ट्रैक रिकार्ड को देखने के बाद निर्धारित तारीख तक सभी अधिकारी अनिवार्य सेवानिवृत्ति दिए जाने वाले पुलिसकर्मियों की लिस्ट डीपीपी मुख्यालय भेजेंगे। इस रिपोर्ट में अगर कोई पुलिसकर्मी भ्रष्ट, दागी या फिर बैड वर्क कंडक्ट पाया जाता है तो उसे जबरन रिटायर कर दिया जाएगा। पुलिस कर्मियों की स्क्रीनिंग में उनकी एसीआर यानी कि एनुअल कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट देखी जाती है। इसमें इनके काम का मूल्यांकन, कार्यक्षमता, योग्यता और चरित्र की जानकारी होती है।

बता दें कि प्रदेश में योगी सरकार पिछले कई वर्षों पुलिस विभाग में सुधार करने के उद्देश्य से सरकार अनफिट और दागी पुलिसकर्मियों का जबरन रिटायरमेंट करती आ रही है। बीते दिनों ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जिन अफसरों या फिर कर्मचारियों में फैसले लेने की क्षमता नहीं, उन्हे हटाते हुए तेज तर्रार अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा था कि जमीनी स्तर परिवर्तन दिखाई देना चाहिए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story