×

तस्वीरों में देखें बहराइच कोविड अस्पताल की हकीकत, भगवान भरोसे मरीजों की जान

मेडिकल कॉलेज में अभी हाल ही में कोविड लेवल-१ अस्पताल का निर्माण किया गया है। लेकिन यहां अव्यवस्थाओं का बोलबाला है।

Anurag Pathak
Published on: 10 May 2021 5:55 AM GMT
तस्वीरों में देखें बहराइच कोविड अस्पताल की हकीकत, भगवान भरोसे मरीजों की जान
X

तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

बहराइच: जिले में कोरोना ( Corona) संक्रमितों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल एल-1 का निर्माण कराया गया है। जहां 25 मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जाता है, लेकिन एल-1 अस्पताल अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ा हुआ है। अस्पताल ( Hospital) में जगह-जगह गंदगी फैली हुई है। मरीजों के तीमारदार रुपये देकर साफ- सफाई करवाते हैं। इतना ही नहीं खाने में मरीजों को माइक्रोनी दिया जाता है। चिकित्सक जो दवा लिख रहे हैं, वह अस्पताल में नहीं मिल रहा है। ऐसे में मरीज की जान बचाने के लिए तीमारदार बाहर से दवा लेकर आते हैं। इस अस्पताल की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

मेडिकल कॉलेज में अभी हाल ही में कोविड लेवल-१ अस्पताल का निर्माण किया गया है। मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से २५ बेड का अस्पताल तैयार किया गया है। लेकिन अस्पताल में अव्यवस्थाओं का बोलबाला है।

मरीज के परिजन ने खोली पोल

शहर के मोहल्ला कानूनगोपुरा निवासी सौरभ की मां कमलेश शर्मा कोरोना संक्रमित थीं। गंभीर हालत में उन्हें कोविड एल-१ अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां अन्य मरीज भी भर्ती हुए हैं। जिनकी देखरेख चिकित्सकों द्वारा की जा रही है। सौरभ ने बताया कि बीते एक हफ्ते से कोरोना संक्रमित मां का इलाज कोविड लेवल-१ अस्पताल में चल रहा था, लेकिन रविवार को मौत हो गई। सौरभ का कहना है कि अस्पताल के प्रसाधन में काफी गंदगी रहती है। वहां तैनात सफाईकर्मी को प्रसाधन की सफाई के लिए २०० रुपये देना पड़ता है।

अस्पताल में फैली गंदगी की तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

सौरभ का कहना है कि चिकित्सक द्वारा दिए गए परामर्श और इलाज की सुविधा स्टाफ नर्स द्वारा नहीं दी जा रही है। स्टाफ नर्स किस तरह से एंटी बायोटिक और कौन से दवा का प्रयोग मरीज पर करना है, इसका ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है। इतना ही नहीं मरीजों का खाना फर्श पर पड़ा रहता है। मरीजों का लंच पैकेट देखते ही लोगों की भूख गायब हो जाती है। मरीजों को खाने के लिए माइक्रोनी दी जा रही है। जगह-जगह गंदगी फैली हुई है। इसका फोटो व वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। लेकिन अस्पताल प्रशासन सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त बता रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोविड लेवल-१ अस्पताल की व्यवस्थाएं कैसी हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story