×

Diwali 2022: दिवाली पर सजा लखनऊ का अमीनाबाद बाजार, यहां मिलेगी अच्छी और सस्ती झालर

Jhalar Market in Lucknow: बाजार की संकरी गलियों में फैले ट्रेंडिएस्ट कलेक्शन को देखकर पर्यटक हैरत में पड़ जाते हैं। कई दुकानें लगी हुई हैं जो लोगों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले वस्त्र और प्रीमियम फैशन आइटम प्रदान करती हैं।

Preeti Mishra
Published on: 18 Oct 2022 7:24 AM GMT
Aminabad msrket lucknow
X

 Aminabad msrket lucknow (Image credit: Ashutosh Tripathi)

Diwali 2022: दीवाली आने ही वाली है और अभी हमारी योजना है कि हम जल्द से जल्द अपनी खरीदारी पूरी करेंi इस साल के उत्सव हमें घर पर बहुत कुछ करना है- रंगोली बनाना, दिवाली विशेष झाडू-पोछा, घर को सजाना और सूची बस आगे बढ़ती है। इसलिए यदि आप उत्सव की वस्तुओं को लेने के लिए जल्द ही बाहर निकलने की योजना बना रहे हैं, तो मॉल और अन्य फलते-फूलते व्यवसायों के बजाय लखनऊ के स्थानीय बाजारों पर विचार करें।


अमीनाबाद उत्तर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में लखनऊ शहर में स्थित लोकप्रिय बाजार है। लोग इस व्यस्त बाजार में विभिन्न शैलियों और अनूठे पैटर्न में उपलब्ध चिकन-कशीदाकारी वस्त्र खरीदने के लिए आते हैं। अवध के नवाबों के समय से सक्रिय होने के कारण, इस बाजार को व्यापक आवश्यकताओं वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करने में अत्यधिक प्रभावशाली माना जाता है। बाजार की संकरी गलियों में फैले ट्रेंडिएस्ट कलेक्शन को देखकर पर्यटक हैरत में पड़ जाते हैं। कई दुकानें लगी हुई हैं जो लोगों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले वस्त्र और प्रीमियम फैशन आइटम प्रदान करती हैं। लेकिन दिवाली के त्यौहार को ख़ास बनाने के लिए यह बाज़ार पूरी तरह से रौशनी से जगमगा उठा है। इस बाज़ार में तरह -तरह लाइट वाले झालर उपलब्ध हैं।


अमीनाबाद में खरीदारी

नियमित खरीदार लखनऊ के अमीनाबाद बाजार में व्यापक तरीके से अपनी आवश्यकताओं को आसानी से ढूंढते हैं। बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस, महिलाओं के लिए चिकन साड़ी और पुरुषों के लिए चिकन कुर्ता सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं। गुरुवार का फुटपाथ बाजार हर सप्ताह आयोजित होने वाला केंद्रीय आकर्षण है, जिसके कारण पर्यटकों को उचित मूल्य के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले सामान का अनुभव होता है। लखनऊ की पारंपरिक पोशाक यहां विभिन्न रूपों में आसानी से मिल सकती है, जिसके कारण दुकानदारों को अंतिम चयन का अनुभव होता है। इस स्थान पर सुन्दर आभूषण और कीमती आभूषण भी सर्वोत्तम मूल्य पर मिल जाते थे।


अमीनाबाद का खाना भी है काफी मशहूर

अमीनाबाद लखनऊ में फूड स्टॉलअमीनाबाद बाजार न केवल पोशाक की खरीदारी के बारे में है, बल्कि कई अन्य पहलुओं के बारे में भी है। यहां भोजनालय डिस्काउंट कीमतों पर सर्वोत्तम गुणवत्ता के लिए उपलब्ध हैं। अधिक विशेष रूप से, मांसाहारी व्यंजन यहां एक महान रहस्योद्घाटन हैं जैसे स्वादिष्ट वस्तुओं जैसे टुंडे का कबाब को पूरी तरह से परोसा जाता है। अन्य आम व्यंजनों में वाहिद बिरयानी और आलमगीर शामिल हैं जो लोगों को उनकी पसंद के खाद्य पदार्थों के समृद्ध स्वाद का अनुभव करने की अनुमति देते हैं। पर्यटक और स्थानीय लोग, जो दिन भर खरीदारी करते-करते थक चुके हैं, उन्हें लखनऊ की सच्ची शैली में सर्वोत्तम व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलता है। हालांकि सस्ती कीमतों पर शुल्क लिया जाता है, लेकिन निश्चित रूप से स्वच्छ मानकों के साथ कोई समझौता नहीं है। लखनऊ के मुख्य अमीनाबाद बाजार में स्थित प्रकाश कुल्फी भोजन प्रेमियों के बीच प्रमुख आकर्षणों में से एक है।


गौरतलब है कि लखनऊ का अमीनाबाद बाजार पहली बार 18वीं शताब्दी के अंत तक प्रमुखता में आया। निर्माण 1759 में शाह आलम द्वितीय के आदेश के तहत शुरू हुआ, जिन्होंने एक खूबसूरत बगीचे के अलावा इमामबाड़ा, फीलखाना और कई शॉपिंग सेंटर के साथ एक बाज़ार बनाया। बाद में, पूरा क्षेत्र वज़ीर इमदाद हुसैन खान के अधिकार क्षेत्र में आ गया, जिसे उनके द्वारा किए गए विकासात्मक गतिविधियों के लिए प्यार से "अमिनुद्दौला" कहा जाता था। आखिरकार, वज़ीर की उपाधि के बाद इस क्षेत्र को बाद में अमीनाबाद के नाम से जाना जाने लगा। 1911 में अवध के राज्यपाल द्वारा आधुनिक अमीनाबाद पार्क का उद्घाटन किया गया था।


लखनऊ के अमीनाबाद बाजार का समसामयिक नजारा

एक छोटे से इलाके में लखनऊ के लोगों के लिए खरीदारी की जगह के रूप में जो शुरू हुआ वह बाद में शहर के सबसे व्यस्ततम क्षेत्रों में बदल गया। शहर के सभी हिस्सों और दूर-दराज के स्थानों के कई व्यापारी अधिकतम लाभ अर्जित करने के लिए नियमित रूप से आने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि बाजार सप्ताह के सभी दिनों में व्यस्त रूप से संचालित होता है, यह प्रत्येक गुरुवार को बंद रहता है। यह विभिन्न फैंसी आइटम हों या एक आदर्श जीवन यापन के लिए आवश्यक नियमित वस्तुएं, यहां सब कुछ मिल सकता है।


दिवाली की लाइट की कई वैरायटी है मौजूद

दिवाली के मौके को बेहद ख़ास बनाने के लिए अमीनाबाद में कई तरह की लाइट , रंग -बिरंगी रौशनी बिखेरती हुई मौजूद है। इस बाज़ार में शाम का टाइम बेहद लुभावना होता है। अधिकतर दुकानों पर जगमगाती रौशनी त्यौहार के प्रति दिल में एक अलग उल्लास जगाती है। आप भी अपने घर को रोशन करने के लिए यहाँ से शॉपिंग कर सकते हैं। सामान्य रेट में आपको बढ़िया क्वालिटी के लाइट्स के झालर मिल सकते हैं। तरह -तरह की वैरायटी के सामानों से सुसज्जित ये मार्किट लोगों के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story