×

ED and IT Raids: लधानी ग्रुप पर आयकर का छापा, लखनऊ, नोएडा, दिल्ली समेत कई शहरों में कार्रवाई, ईडी की भी छापेमारी

ED and IT Raids: ईडी के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह छापेमारी अब समाप्त हो चुकी दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं की धन शोधन जांच के सिलसिले में की गई।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 7 Oct 2022 8:17 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2022 9:28 AM GMT)
ED and IT Raids in UP
X

ED and IT Raids in UP (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

ED and IT Raids: प्रतिष्ठित कारोबारी सौरभ लधानी और विवेक लधानी के कई ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम ने एक साथ छापेमारी की है यह छापा लखनऊ, आगरा, नोएडा, उन्नाव, बरेली, अयोध्या, दिल्ली, गुरुग्राम समेत उनके कई ठिकानों पर हो रही है. लखनऊ निवासी लधानी ग्रुप का लखनऊ के सफेदाबाद में कोका कोला का बॉटलिंग प्लांट है. वहीं उनका कोका कोला के किनले का वाटर प्लांट भी है. लधानी ग्रुप पर करोड़ों रूपये के टैक्स चोरी का मामला सामने आया है. यही नहीं लधानी ग्रुप का लखनऊ दिल्ली एनसीआर समेत कई शहरों में रियल स्टेट का भी कारोबार होता है.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हैदराबाद में लगभग 35 स्थानों पर तलाशी ले रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश में इनकम टैक्स की बड़ी छापेमारी की खबर है। यह छापेमारी लखनऊ, उन्नाव, नोएडा, आगरा, बरेली, दिल्ली, गुरुग्राम में लधानी ग्रुप के ठिकानों पर छापेमारी, सौरभ लधानी,विवेक लधानी के स्वामित्व वाली वृंदावन बॉटलर्स PVT LTD के गोमती नगर (Lko) स्थित ठिकानों, रिवर साइड मॉल आदि पर छापेमारी जारी है।

ईडी के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह छापेमारी अब समाप्त हो चुकी दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं की धन शोधन जांच के सिलसिले में की गई। सूत्रों के मुताबिक, कुछ शराब वितरकों, कंपनियों और इससे जुड़ी संस्थाओं की तलाश की जा रही है।

छापेमारी के जवाब में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अब तक 500 से ज्यादा छापे मारे जा चुके हैं. इसने इन छापों पर भी हमला किया और इसे केंद्र की गंदी राजनीति करार दिया। हिंदी में किये गए एक ट्वीट में, केजरीवाल ने लिखा, "500 से अधिक छापे, 3 महीने से 300 से अधिक सीबीआई / ईडी अधिकारी 24 घंटे काम कर रहे हैं - एक मनीष सिसोदिया के खिलाफ सबूत खोजने के लिए। कुछ नहीं मिला। क्योंकि कुछ भी नहीं किया गया था।"

ED and IT Raids in UP (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

103 से ज्यादा छापेमारी

एक एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ईडी अब तक इस मामले में 103 से ज्यादा छापेमारी कर चुकी है। इससे पहले एजेंसी ने मामले में पिछले महीने शराब कारोबारी और शराब बनाने वाली कंपनी इंडोस्पिरिट के प्रबंध निदेशक समीर महंदरू को भी गिरफ्तार किया था। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सीबीआई की प्राथमिकी के बाद सामने आया है। मामले के आरोपियों में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, तत्कालीन आबकारी आयुक्त अरवा गोपी कृष्णा, उपायुक्त आनंद तिवारी और सहायक आयुक्त पंकज भटनागर शामिल हैं।

अन्य आरोपी पर्नोड रिकार्ड के पूर्व कर्मचारी मनोज राय हैं; ब्रिंडको सेल्स के निदेशक अमनदीप ढल; बडी रिटेल के निदेशक अमित अरोड़ा और दिनेश अरोड़ा; महादेव शराब के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता सनी मारवाह, अरुण रामचंद्र पिल्लई और अर्जुन पांडे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story