×

Firozabad News: फिरोजाबाद के स्कूली बच्चों ने जानी फ्लोराइड रिमूवल प्लांट की खूबियां

Firozabad News: स्कूली बच्चों को जब यह बताया गया कि पीने के पानी में अत्यधिक फ्लोराइड से दांत के साथ हड्डियों को नुकसान पहुंचता है, तो वह अचंभित रह गये।

Brajesh Rathore
Published on: 26 Oct 2023 12:48 PM GMT
Firozabad School News
X

Firozabad School News

Firozabad News: ‘ जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना यूपी के ग्रामीण परिवारों को शुद्ध पेयजल की सप्लाई कर रहा है। शुद्ध पेयजल मिलने से जहां बीमारियां कम हो रही हैं वहीं खासकर महिलाओं के समय की बचत भी हो रही है। अब उनको पीने का पानी भरने के लिए घर से दूर नहीं जाना पड़ता है…।' इस तरह की जानकारी गुरुवार को फिरोजाबाद में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा के दौरान सरकारी स्कूल के बच्चों को दी गई। उनको पाइप पेयजल योजना पर ले जाया गया और वहां ग्रामीणों को की जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया दिखाई गई। स्कूली बच्चे फ्लोराइड रिमूवल प्लांट भी गये। यहां उन्होंने जल उपचार प्रणाली के बारे में समझा।

फिरोजाबाद में पहली बार सरकारी स्कूल के बच्चों को जल जीवन मिशन की परियोजनाओं का सहभागी बनाने के लिए ''जल ज्ञान यात्रा'' का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, जिला विकास अधिकारी महेंद्र सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष पांडे, जल निगम (ग्रामीण) के अधिशासी अभियंता पंकज कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर किया। स्कूली बच्चों को सबसे पहले जिलाधिकारी कार्यालय से जलशोधन प्लांट फिरोजाबाद ले जाया गया।


यहां उनको फ्लोराइड रिमूवल प्लांट ले जाया गया। जहां उनको बताया गया कि इस प्लांट में पानी से फ्लोराइड को पूरी तरह से हटाने को सुनिश्चित किया जाता है। स्कूली बच्चों को जब यह बताया गया कि पीने के पानी में अत्यधिक फ्लोराइड से दांत के साथ हड्डियों को नुकसान पहुंचता है, तो वह अचंभित रह गये। स्कूली बच्चों को वाटर सप्लाई योजना गढ़ी हंसराम विकासखंड नरखी का भ्रमण कराया गया। उनको सैलई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी ले जाया गया। जहां स्कूली बच्चों ने अपनी आँखों से ग्रामणों तक पहुंचाए जा रहे नल से शुद्ध पेयजल की प्रक्रिया को देखा। स्कूली बच्चों को यहां फील्ड टेस्ट किट से की जाने वाली जल जांच भी करके दिखाई गई। स्कूली बच्चों को जल संरक्षण और संचयन के फायदे भी जल निगम (ग्रामीण) के अधिकारियों ने बताये।

Admin 2

Admin 2

Next Story