×

बीजेपी ने किया संविधान से खिलवाड़, सबका साथ, सबका विकास का नारा जातीय जनगणना से ही होगा संभव: अखिलेश यादव

Akhilesh Yadav: अखिलेश यादव रविवार को फिरोजाबाद जिले में आयोजित एक महांपचायत कार्यक्रम में शामिल हुए।

Viren Singh
Published on: 10 Dec 2023 12:01 PM GMT (Updated on: 10 Dec 2023 12:12 PM GMT)
Akhilesh Yadav
X

Akhilesh Yadav (सोशल मीडिया) 

Akhilesh Yadav: समाजवादी पार्टी (सपा) राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव रविवार को फिरोजाबाद जिले में आयोजित एक महांपचायत कार्यक्रम में शामिल हुए। अखिलेश यादव यहां पाल बघेल धनगर समाज के मंडलीय महापंचायत सम्मिलित हुए। मंडलीय महापंचायत कार्यक्रम में यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यावद ने सूबे और केंद्र की भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला। यादव ने मंच से एक बार फिर जातीय जनगणना मुद्दा को धार देते हुए कहा कि कि भाजपा सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि मैं देश के जिस भी कोने जा रहा हूं, एक ही चीज की मांग उठती हुई दिखाई दे रही...जातीय जनगणना हो। इसलिए आज पूरे देश के लोग जातीय जनगणना के पक्ष में आ गए है। और आ इसलिए गए हैं क्योंकि जो मूल भावना थी मंडल कमीशन की, संविधान की उस मूल भावना से खिलवाड़ करने का काम बीजेपी के लोगों ने किया है।

धनगर समाज लोग भी जातीय जनगणना के पक्ष में आएं

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हर वर्ग के लोगों आज जातीय जनगणना पक्ष की बात क रहे हैं। हम पाल बघेल धनगर समाज के लोगों से भी आग्रह करते हैं कि वे इसके लिए आगे आएं और हमे सहयोग और मदद करें। आप लोग भी आगे आकर अपनी जातीय गणना कराएं और जनसंख्या के आधार पर आरक्षण पाएं। उन्होंने धनगर समाज के लोगों को भरोसा दिलाया है कि राजनीतिक सम्मान दिलाने के लिए समाजवादी पार्टी आपके साथ है। आपके सामाजिक सम्मान देने के लिए कोई भी फैसला लेना पड़े हम लोग आपके साथ कदम से कदम मिलाकर चलते हुए दिखाई देंगे।

यह भीड़ विरोधियों को उड़ा दी नींद

मंडलीय महापंचायत कार्यक्रम में पहुंचे लोगों की संख्या पर अखिलेश ने कहा कि यह ऐसा कार्यक्रम हो गया है कि न केवल आपने अपने समाज को इकट्ठा करके ताकत दिखा दी है बल्कि विरोधी लोगों यानी सूबे की सत्ताधारी दलों की नींद उठा दी है। अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री मोदी के स्लोगन सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास पर तंज कसते हुए कहा कि, जो ये विरोधी लोग कहते हैं...सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास। आज इस भीड़ कर देखकर उनकी रातों की नींद उड़ने वाली है।

पीएम मोदी पर अखिलेश यादव ने किया हमला

पीएम मोदी के किसान, नौजवान और अन्य लोग गरीब वाले बयान पर निशान साधे हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली वाले दिल्ली वाले कहते हैं किसान, नौजवान और अन्य लोग गरीब होते हैं लेकिन जो जातियों के बारे में बात कर रहे हैं। वह आप और हमें धोखा दे रहे हैं। आज के दिन बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी को भी याद करें, जिन्होंने दलित और अनुसूचित जाति को आरक्षण देकर उन्हें सम्मान दिया। उसके बाद मंडल कमीशन ने हमारी पिछड़ी जातियों को अधिकार दिलाने का काम किया है।

सरकार पिछड़े और दलितों को नहीं देना चाहिए हक

मुख्यमंत्री योगी पर निशान साधते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि हमने विधानसभा में सुना है... सूबे के मुख्यमंत्री कहने लगे कि जो कुछ पहले मिलता था वह केवल यादव ले जाते थे। उन्होंने एक सूची दिखाकर कहा कि 46 में 56 हो गए हैं। तभी से हमने मुख्यमंत्री योगी जी का नाम 46 में 56 रख दिया। उन्होंने लोगों से पूछा बताओ ये झूठा प्रचार होता है कि नहीं होता है...मौजूद लोग अखिलेश का समर्थन करते हुए कहा कि यह प्रचार झूठा होता है। उन्होंने कहा कि अगर सबका साथ, सबका विकास ऐसे नहीं होता है, इसके लिए हमें जातीय जनगणना के लिए लड़ाई करनी पड़ेगी। तभी जाकर सामाजिक न्याय की लड़ाई पूरी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार जातीय जनगणना से घबरा रही है, क्योंकि वह गांव में रहने वाले दलित, पिछड़े वर्ण के लोगों को हक नहीं देना चाहती।

रोजगार मुद्दे पर योगी सरकार को घेरा

बेरोजगारी के मुद्दे पर अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि यह सरकार कहते है कि हमने सभी लोगों रोजगार दे दिया, लेकिन हकीकत सबको पता है। अखिलेश ने कहा कि घर-घर नौजवान बेरोजगार बैठा है बैठा है? और यह सरकार कहती है कि हमने तो सबको नौकरी दे दी, करोड़ों नौकरी दे दी। इसलिए समाजवादी लोग नारा दे रहे हैं कि घर-घर बेरोजगार, मांग रहा है रोजगार।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story