×

G20 Summit in Lucknow: जी-20 सम्मेलन से पहले डीएम, कमिश्नर ने इमामबाडे़ का लिया जायजा

G20 Summit in Lucknow: जिलाधिकारी ने बताया कि इमामबाड़े के मुख्य भवन का रंग रोगन हुसैनाबाद ट्रस्ट द्वारा कराया जाएगा। आसिफी मस्जिद के पोर्शन का रंग रोगन एएसआई द्वारा कराया जाएगा।

Sunil Mishraa
Published on: 16 Jan 2023 2:59 PM GMT (Updated on: 16 Jan 2023 3:09 PM GMT)
G20 Summit in Lucknow DM commissioner took stock of the Imambara in Lucknow
X

G20 Summit in Lucknow DM commissioner took stock of the Imambara in Lucknow

G20 Summit in Lucknow: आगामी जी-20 सम्मेलन के आयोजन से पहले लखनऊ कमिश्नर डॉ रोशन जैकब ने इमामबाड़े का औचक निरीक्षण किया। उनके साथ जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, संयुक्त पुलिस आयुक्त पीयूष मोर्डिया, लखनऊ विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इमामबाड़े के साजसज्जा निर्देश

मंडलायुक्त ने निरीक्षण के दौरान बड़े इमामबाड़े का रंग रोगन व इमामबाड़े स्थित सभी लॉन में लैंडस्केपिंग, कलरफुल फ्लावर्स के साज-सज्जा कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही निरीक्षण के दौरान पाया गया कि इमामबाड़ा परिसर में जितनी भी सीढ़ियां है अंदर व बाहर सबकी स्थिति अच्छी नही है। जिसके सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने एएसआई द्वारा सीढ़ियों के मेंटीनेंस, फिलिंग, लेवलिंग व स्टोन पॉलिशिंग का कार्य पूरा जाने के निर्देश दिए। इमामबाड़े के मुख्य भवन के बाहर की रेड कार्पेट व भूल भुलैया में पड़ी रेड कार्पेट व इमामबाड़े के अंदर की मैट को भी आयोजनों के 10 दिन पहले बदलवाने के निर्देश दिए गए।


लगेंगे नए डस्टर्बिन

कमिश्नर ने निर्देश दिए कि भूल भुलैया का मेंटिनेंस के साथ साथ साफ सफाई व आकर्षक बनाने का कार्य किया जाए। साथ ही परिसर में जितने भी डस्टबिन लगे है उसको हटवा कर नए डस्टबिन लगवाया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि इमामबाड़े के मुख्य भवन का रंग रोगन हुसैनाबाद ट्रस्ट द्वारा कराया जाएगा। आसिफी मस्जिद के पोर्शन का रंग रोगन एएसआई द्वारा कराया जाएगा। इसके साथ ही एएसआई के परिसर में लगी कुर्सियों को बदल कर नई कुर्सियां लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही कुर्सियों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए।


बदले जाएंगे शू कलेक्शन कार्नर

उन्होने मुख्य भवन के बाहर बने शू कलेक्शन कार्नर को भी व्यवस्थित किए जाने के निर्देश दिए। शू कलेक्शन कार्नर का पूरा स्ट्रक्चर बदल कर अच्छी ब्रांडिंग कराई जाएगी। साथ ही परिसर में जगह जगह पर साइनेज व डायरेक्शन बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। साथ ही पर्यटन विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि आसिफी मस्जिद, इमामबाड़ा, भूल-भुलैया व बावली के मैप व इनकी हिस्ट्री के बारे में साइनेज तैयार कर के लगवाना जाए। लखनऊ विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए गए कि स्मार्ट सिटी के माध्यम से परिसर के अंदर व बाहर की फसाड लाइटिंग के कार्य को आगामी 15 दिनों में पूरा किया जाए। निरीक्षण में पाया गया कि अमानती घर की कैनोपी काफी खराब स्थिति में है। जिसके लिए निर्देश दिए गए कि सभी कैनोपी की डिजाइनिंग, वाटर कूलर की व्यवस्था व परिसर की सभी शॉप्स की ब्रांडिंग कराया जाए।


इमामबाड़े के सामने साफ-सफाई के निर्देश

कमिश्नर व जिलाधिकारी ने इमामबाड़े से हजरतगंज, ताजहोटल, बंधा रोड होते हुए शहिदपथ तक के रूट का निरीक्षण बस द्वारा किया। इमामबाड़े के बाहर फुटपाथ की पॉलिशिंग कराए जाने के निर्देश दिए। रोड के किनारों पर झाड़ियों की कटाई छटाई, साफ-सफाई, स्ट्रीट लाइटों की चेकिंग, पोल पेंटिंग व मेंटिनेंस का कार्य कराए जाने के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए गए कि रास्ते मे पड़ने वाले पार्को के बाहर की रेलिंग, पेंटिंग व साफ, सफाई की व्यवस्था प्राधिकरण अपने पार्को और नगर निगम अपने पार्को में कराएंगे।


संवरेगा शहर

कमिश्नर ने संबंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि रेजीडेंसी के बाहर लगे हुए पेड़ों की वाशिंग, छटाई कटाई, अतिक्रमण हटाना सभी कार्य को ससमय कराए। मेट्रो की दीवारों की पेंटिंग पिलर की साफ-सफाई, वाशिंग निर्देश दिए। मेट्रो ब्रिज के नीचे ग्रीन बेल्ट की झाड़ियों की छटाई कराया जाए। उन्होंने ट्रैफिक के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जो ट्रैफिक बोलार्ड खराब हो गए हैं, उसको नया लगा दिया जाए। लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा जिन स्थानों पर व्यू कटर की जरूरत है वहां तत्काल व्यू कटर लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी कार्यदायी संस्थाओं को युद्ध स्तर पर कार्य कराए जाने के निर्देश दिए।



Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story