×

Jewar Airport: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा, मिलेगी ये सुविधा

जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से कनेक्ट किया जाएगा। इसके लिए 31 किलोमीटर का एक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। इस सड़क के जरिए यात्री जो जेवर से दिल्ली एयरपोर्ट या फिर हरियाणा के शहरों में जाएंगे उनका काफी वक्त बचेगा।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 21 May 2024 3:21 AM GMT
Jewar Airport
X

Jewar Airport (Pic: Social Media)

Jewar Airport: चार जून के बाद नई सरकार देश को कई अहम चीजे देगी। इनमें जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी शामिल है। एयरपोर्ट का काम अब अपने अंतिम चरण में है। उम्मीद की जा रही है कि यात्रियों के लिए सेवाएं इसी साल अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी। इस एयरपोर्ट को गाजियाबाद में नमो रैपिड ट्रेन से जोड़ा जाएगा, साथ ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से भी इसे जोड़ा जाएगा।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट से यात्रियों का बोझ काफी हद तक कम होगा। लेकिन सवाल ये है कि जेवर एयरपोर्ट तक दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के लोग पहुंचेंगे कैसे। दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा से कनेक्टिविटी को ध्यान में रखकर जेवर इंटरनेशनल एअरपोर्ट को नमो रैपिड ट्रेन और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ने की प्लानिंग फाइनल कर ली गई है। जेवर एयरपोर्ट को 6 रोड और एक रैपिड रेल मेट्रो से जोड़ा जाएगा, इसके अलावा टैक्सी भी चलाई जाएंगी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिल्ली एयरपोर्ट और गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस के बाद ये तीसरा एयरपोर्ट होगा, जो कि पूरा होने के बाद भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट कहा जा रहा है।


जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से कनेक्ट किया जाएगा। इसके लिए 31 किलोमीटर का एक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। इस सड़क के जरिए यात्री जो जेवर से दिल्ली एयरपोर्ट या फिर हरियाणा के शहरों में जाएंगे उनका काफी वक्त बचेगा। ये सड़क जेवर एयरपोर्ट को हरियाणा के बल्लभगढ़ से भी जोड़ेगी। बल्लभगढ़ से ही दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का जेवर एयरपोर्ट से लिंक होगा।


यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी भी 750 मीटर-8 लेन की सड़क बना रही है, जो एयरपोर्ट को एक्सप्रेसवे से जोड़ेगी, जिसमें से 4 लेन को 15 जून को शुरू कर दिया जाएगा, बाकी 4 लेन को 15 अगस्त से खोला जाएगा। इसके अलावा तीन और एयरपोर्ट कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट्स का काम भी एनएचएआई को दिया गया है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के उत्तर और पूर्व की ओर 63 करोड़ रुपये की लागत से 8.2 किलोमीटर लंबी और 30 मीटर चौड़ी सड़क तैयार की जा रही है। इस सड़क के द्वारा दिल्ली और गाजियाबाद से एयरपोर्ट पहुंचने मे आसानी होगी। चौड़ी सड़क बनाई जा रही है और इसके आठ महीने में तैयार होने की उम्मीद है। ये सड़क एयरपोर्ट कार्गो टर्मिनल को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ेगी। यमुना एक्सप्रेसवे से नोएडा एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए एक वीआईपी एक्सेस रोड भी बनाई जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story