×

टेरर फण्डिंग में गोरखपुर का बड़ा व्यापारी रमेश शाह गिरफ्तार, ATS की कारवाई

Manali Rastogi
Published on: 21 Jun 2018 6:39 AM GMT
टेरर फण्डिंग में गोरखपुर का बड़ा व्यापारी रमेश शाह गिरफ्तार, ATS की कारवाई
X

लखनऊ: यूपी एटीएस ने टेरर फंडिंग मामले में गोरखपुर के शॉपिंग मॉल के मालिक रमेश शाह को महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया है। टेरर फण्डिंग गैंग का खुलासा एटीएस ने मार्च में किया था। जिस में 6 लोग गिरफ्तार किये गए थे। अब एटीएस ने गैंग के मास्टरमाइण्ड रमेश शाह को गिरफ्तार किया है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल 12 पैसे और डीजल 14 पैसे हुआ सस्ता

रमेश शाह पाकिस्तान में बैठे विदेशी हैण्डलर के सम्पर्क में रहता था। रमेश शाह ने पाकिस्तान से आए टेरर फंड को जम्मू कश्मीर, केरल और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में एक करोड़ से अधिक का धन टेरर फंडिंग में बांटा था। एटीएस की टीम अब रमेश शाह को ट्राजिंट रिमांड पर लखनऊ लाएगी।

महाराष्ट्र से UP ATS ने रमेश शाह को किया गिरफ्तार

यूपी एटीएस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दुश्मन देश पाकिस्तान में बैठे विदेशी हैण्डलर के इशारों करोड़ों की नकदी जुटा कर टेरर फण्डिंग करने वाले रमेश शाह को एटीएस ने पुणे महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया है। गोरखपुर में एटीएस की कार्रवाई के बाद से रमेश शाह गोरखपुर से भाग कर पुणे में छुप गया था।

यह भी पढ़ें: 2000 करोड़ के लोन घोटाले में बैंक से सीएमडी समेत 6 गिरफ्तार

रमेश शाह गोरखपुर में सत्यम शॉपिंग मॉल है। 24 मार्च को गोरखपुर से एटीएस ने 6 लोगों को गिरफ्तार कर टेरर फण्डिंग गिरोह का खुलासा किया था। रमेश शाह पाकिस्तान में बैठे विदेशी हैंडलर से इंटरनेट कॉल के जरिए सम्पर्क में रहता था।

पाकिस्तान, नेपाल और खाड़ी देशों तक फैला था नेटवर्क

पाकिस्तान से हो रही टेरर फंडिंग मामले में मास्टरमाइंड की गिरफ्तारी के बाद यूपी एटीएस को कई अहम जानकारी हाथ लगी है। एटीएस ने खुलासा किया है, कि पाकिस्तान से संचालित हो रही लॉटरी फ्रॉड का पैसा भी रमेश ही हैंडल करता था। लॉटरी के नाम पर होने वाली ठगी और आने वाली रकम को रमेश वापस पाकिस्तान भेज देता था। यह रकम रमेश शाह हवाला के जरिए पाकिस्तान भेजता था।

रमेश शाह से हुई अब तक की पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है, कि भारतीयों से ठगी रकम को ही पाकिस्तानी हैंडलर वापस कश्मीर के पत्थरबाजों और नॉर्थ ईस्ट व कर्नाटक समेत कई राज्यों के आतंकियों को भेजी जाती थी। टेरर फंडिंग नेटवर्क पाकिस्तान, नेपाल और खाड़ी देशों तक फैला हुआ था। अब एटीएस की टीम रमेश शाह को रीमाण्ड पर पूछताछ कर रही है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story