×

Gorakhpur News: महिलाओं द्वारा आलमारी में छिपाकर रखे 2000 रुपये के नोट अब भी निकल रहे, ऐसे बदल सकते हैं इसे

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले की पादरी बाजार निवासी माला श्रीवास्तव के घर में 13 दिसम्बर को शादी है। आलमारी में पसंद की साड़ी निकालने के दौरान उन्हें 2000 रुपये के दो नोट मिले। उन्होंने पति को इस चेतावनी के साथ इसकी सूचना दी कि किसी को इसकी जानकारी नहीं होनी चाहिए।

Purnima Srivastava
Published on: 5 Dec 2023 3:57 PM GMT
2000 rupee notes kept hidden in cupboards by women are still coming out, this is how it can be changed
X

महिलाओं द्वारा आलमारी में छिपाकर रखे 2000 रुपये के नोट अब भी निकल रहे, ऐसे बदल सकते हैं इसे: Photo- Social Media

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले की पादरी बाजार निवासी माला श्रीवास्तव के घर में 13 दिसम्बर को शादी है। आलमारी में पसंद की साड़ी निकालने के दौरान उन्हें 2000 रुपये के दो नोट मिले। उन्होंने पति को इस चेतावनी के साथ इसकी सूचना दी कि किसी को इसकी जानकारी नहीं होनी चाहिए। माला का सोचना था कि मित्र और रिश्तेदार जानेंगे तो हंसी का पात्र बनाएंगे। लेकिन पति ने बैंक के अपने मित्र से इसकी जानकारी दी तो उन्हें सकून भरा जवाब मिला। बैंक वाले मित्र ने बताया कि आरबीआई के लखनऊ या फिर कानपुर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में आईडी प्रूफ दिखाकर एक्सचेंज किया जा सकता है। संभव नहीं हो तो डाक विभाग ने नोट का बीमा कराकर आरबीआई को बैंक खाते की डिटेल के साथ भेज दें। सप्ताह भर में रकम खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

दिवाली में घर के कोने-कोने की सफाई में कई घरों में 2000 रुपये के नोट मिले हैं। ये नोट अभी भी घरों में मिल रहे हैं। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक है। अब इन नोटों को बदलने के दो विकल्प हैं।पहला, डाक विभाग के जरिये नोट आरबीआई को पूरे डिटेल के साथ भेजी जाए, जिससे रकम खाते में ट्रांसफर हो सके। लखनऊ या कानपुर में आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय में नोट को एक्सचेंज किया जाए। यहां 2000 के 10 नोट एक्सचेंज करने की सुविधा है। विजय चौक निवासी की रहने वाली रिमझिम को दिवाली के सफाई के दौरान आलमारी में 2000 रुपये का नोट मिला था।

वह बताती हैं कि ‘2000 रुपये का एक नोट आरबीआई को भेजने में 118 रुपये बीमा पर, 17 रुपये रजिस्ट्री पर, 26.10 रुपये टैक्स के रूप में अदा किया। तीन लिफाफा, फोटो कापी, माचिस, मोमबत्ती, लिफाफा सील करने के लिए लाख आदि पर 50 रुपये से अधिक खर्च हुए। रकम खाते में आ गई है।’

डाक विभाग 2000 रुपये की नोट का बीमा कर भेज रहा आरबीआई

डाक विभाग द्वारा पहले लिफाफे में 2000 रुपये का नोट रखा जा रहा है। दूसरे में बैंक एकाउंट की डिटेल, पैन कार्ड और आधार कार्ड आदि की फोटो कापी और तीसरे लिफाफे में दोनों लिफाफों को रखकर रजिस्ट्री की जा रही है। प्रवर डाक अधीक्षक मनीष कुमार बताते हैं कि आरबीआई की गाइड लाइन के मुताबिक 2000 रुपये के नोट की सीलबंद लिफाफे में रजिस्ट्री हो रही है। नोट का बीमा कराना अनिवार्य है। 100 से अधिक लोग डाक से 2000 रुपये के नोट भेज चुके हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story