×

चार्टेड अकाउंटेंट के सम्मेलन में बोले CM योगी- 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस ही नहीं, ईज ऑफ लिविंग का लक्ष्य प्राप्त करें'

Gorakhpur News: सीएम योगी ने कहा कि अगर 142 करोड़ लोग पूरी ऊर्जा के साथ कार्य करेंगे तो भारत दुनिया की बड़ी ताकत बन जाएगा। विकसित भारत हम सबके सपनों का भारत होगा।

Purnima Srivastava
Published on: 30 Nov 2023 3:33 PM GMT
chartered accountants conference
X

चार्टेड अकाउंटेंट के सम्मेलन में CM योगी (Social Media)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 'जनता से लिए जाने वाला कर का पैसा राष्ट्र निर्माण में खर्च होता है। यह राशि लोक कल्याणकारी योजनाओं एवं इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के प्रोजेक्ट में लगता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को इस बारे में करदाताओं को जागरूक करने की आवश्यकता है। जो लोग कर की चोरी कर रहे हैं और राष्ट्र निर्माण में अपना सहयोग नहीं दे रहे हैं उन्हें जागृत करने का काम चार्टेड अकाउंटेंट का है।' ये बातें सीएम योगी ने चार्टेड अकाउंटेंट के सम्मेलन में कही।

गोरखपुर में सीएम योगी ने कहा, 'भारत को अगले 10 वर्षों में विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा करना है तो सभी को नेशन फर्स्ट के भाव को अपने कार्य का हिस्सा बनाना होगा।'

'ईज ऑफ लिविंग' लक्ष्य प्राप्त करना

सीएम योगी ने गुरुवार (30 नवंबर) को बाबा गंभीर नाथ पेक्षागृह में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, 'हमारा काम सिर्फ ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease of doing business) का नहीं है, बल्कि 'ईज ऑफ लिविंग' के लक्ष्य को प्राप्त करना है। यानी, किसी को किसी भी स्तर पर कोई समस्या न होने पाए। इसके लिए केंद्र और राज्य की सरकार सभी तरह के रिफॉर्म करने के लिए तैयार है।'

PM मोदी के 'पंच प्रण' पर बोले

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 76 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आने वाले 25 वर्षों यानी 2047 के लिए देश के समक्ष पांच संकल्प रखे, जिन्हें पंच प्रण कहा गया है। यह पंच प्रण विकसित भारत, गुलामी की मानसिकता से मुक्ति, गौरवशाली अतीत के प्रति सम्मान का भाव होना, एकता और एकात्मा का भाव और पांचवा प्रण उन्होंने नागरिक कर्तव्य को दिया है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। प्रधानमंत्री मोदी ने 142 करोड़ की आबादी को दुनिया के विश्वास का प्रतीक बना दिया है।'

विकसित भारत हम सबके सपनों का भारत होगा

सीएम योगी ने कहा कि अगर 142 करोड़ लोग पूरी ऊर्जा के साथ कार्य करेंगे तो भारत दुनिया की बड़ी ताकत बन जाएगा। विकसित भारत हम सबके सपनों का भारत होगा। उसमें हर एक व्यक्ति के सपनों को साकार करने के अवसर होंगे। उन्होंने कहा कि हम अपनी दक्षता का उपयोग कमियों को दिखाने की कोशिश में करते हैं, लेकिन होना यह चाहिए कि हम इसे कमियों को दूर करने में दिखाएं। सीएम योगी ने कहा कि राज्यकर विभाग के अधिकारी और कर्मचारी लोगों से संवाद बनाएं और उन्हें जीएसटी रजिस्ट्रेशन और आयकर रिटर्न भरने की पद्धति के बारे में बताएं।

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश में उद्योगों की वर्तमान परिस्थिति एवं भविष्य के संदर्भ में आईसीएआई द्वारा तैयार किए गए रिसर्च पेपर का विमोचन किया। कार्यक्रम में सांसद रवि किशन शुक्ल, महापौर मंगलेश श्रीवास्तव, आईसीएआई के अध्यक्ष अनिकेत सुनील तलाती, उपाध्यक्ष रंजीत अग्रवाल, गोरखपुर शाखा की अध्यक्ष अर्चना त्रिपाठी समेत गोरखपुर अंचल के चार्टेड अकाउंटेंट्स सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story