×

Gorakhpur News: गोरखपुर में बिकने लगा भारत आटा, 27.50 रुपये किलो की दर से मिलेगा आटा

Gorakhpur News: आटा 27.50 रुपये किलो की दर से बिक रहा है। एक व्यक्ति को 20 किलो से अधिक आटा एक बार में नहीं मिलेगा।

Purnima Srivastava
Published on: 16 Jan 2024 4:04 AM GMT (Updated on: 16 Jan 2024 6:39 AM GMT)
Gorakhpur News
X

गोरखपुर में भारत आटा लांच हुआ (Newstrack)

Gorakhpur News: लोकसभा चुनाव के पहले केन्द्र सरकार की तरफ से लोगों में सस्ता आटा पहुंचाने का इंतजाम किया है। भारत आटा के नाम से गरीबों में दिये जाने वाले आटे की बिक्री गोरखपुर में 16 जनवरी को शुरू हो गई है। आटा 27.50 रुपये किलो की दर से बिक रहा है। एक व्यक्ति को 20 किलो से अधिक आटा एक बार में नहीं मिलेगा। गोरखपुर में गैलेंट फ्लोर मिल को भारत आटा की आपूर्ति और पैकेजिंग की जिम्मेदारी मिली है।

केन्द्र सरकार ने पिछले साल ही भारत आटा को लांच कर दिया गया है। अब इसकी बिक्री का इंतजाम किया जा रहा है। गैलेंट ग्रुप द्वारा मुहैया कराये जा रहे भारत आटा को सांसद रवि किशन और गैलेंट ग्रुप के प्रबंध निदेशक चन्द्र प्रकाश अग्रवाल की मौजूदगी में लांच किया गया। गैलेंट ग्रुप के जनसंपर्क अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया कि भारत आटा 10 किलो के पैकेट में मिलेगा। इस दर्जन भर स्थानों से बेचा जाएगा। दो मोबाइल बैन भी आटे की बिक्री के लिए तैयार किया गया है। जो गांव-गांव जाएगी और जरूरतमंदों को आटा मुहैया कराएगी। गैलेंट ग्रुप को आटा भारतीय खाद्य निगम द्वारा सस्ते रेट पर मुहैया कराया जा रहा है। इसकी बिक्री, पैकेजिंग आदि का इंतजाम गैलेंट ग्रुप को करना है।

ऐसे खरीद सकेंगे भारत आटा

भारत आटा खरीदने के लिए, आपको किसी भी मोबाइल वैन या दुकान पर जाना होगा। वहां आपको अपना राशन कार्ड दिखाना होगा। राशन कार्ड दिखाने के बाद, आप आटे को खरीद सकते हैं। भारत आटा की बिक्री को बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार ने 800 से अधिक मोबाइल वैन और 2,000 से ज़्यादा दुकानों का इस्तेमाल किया है। इस पहल का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि आबादी का एक बड़ा हिस्सा सस्ते कीमत पर इसका फायदा उठा सके।

बाजार में 34 से 45 रुपये किलो बिक रहा आटा

बाजार में आटा 34 से लेकर 45 रुपये किलो तक बिक रहा है। अलग-अलग ब्रांड के आटे की कीमत अलग-अलग है। चेंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष संजय सिंधानिया का कहना है कि महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए सस्ते आटे की योजना अच्छी है। बाजार में पैकिंग वाला आटा थोक में 30 से 39 रुपये किलो बिक रहा है। वहीं फुटकर मार्केट में आटा 34 से लेकर 45 रुपये किलो तक बिक रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story