×

Gorakhpur News: 12 राज्यों के विशेषज्ञ नेचुरल मेडिसिन पर करेंगे चर्चा, संगोष्ठी के शुभारंभ के साथ सीएम देंगे क्रूज और फाइव स्टार का तोहफा

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय व फार्मेसी संकाय के संयुक्त तत्वावधान एवं ट्रांसलेशन बायोमेडिकल रिसर्च सोसायटी के सहयोग से शुक्रवार को शुरू होने जा रही तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में बारह प्रांतों के वैज्ञानिक एवं विशेषज्ञ प्रतिभागी गहन मंथन करेंगे।

Purnima Srivastava
Published on: 14 Dec 2023 3:54 PM GMT
CM Yogi Adityanath will gift cruise and five star hotel in Ramgarhtal, Gorakhpur
X

गोरखपुर के रामगढ़ताल में क्रूज और फाइव स्टार होटल का तोहफा देंगे सीएम योगी आदित्यनाथ: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय व फार्मेसी संकाय के संयुक्त तत्वावधान एवं ट्रांसलेशन बायोमेडिकल रिसर्च सोसायटी के सहयोग से शुक्रवार को शुरू होने जा रही तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में बारह प्रांतों के वैज्ञानिक एवं विशेषज्ञ प्रतिभागी गहन मंथन करेंगे। संगोष्ठी में सम्मिलित होने के लिए गुरुवार दोपहर बाद तक इन राज्यों से 157 प्रतिभागी महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय पहुंच चुके थे।

17 दिसंबर तक चलने वाली एडवांसेज एंड ऑपर्चुनिटीज इन ड्रग डिस्कवरी फ्रॉम नेचुरल प्रोडक्ट्स (बायोनेचर कॉन-2023) विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता शुक्रवार सुबह 10:30 बजे से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी और विशिष्ट अतिथि भारत सरकार के औषधि महानियंत्रक डॉ. राजीव सिंह रघुवंशी होंगे।

संगोष्ठी में पहले दिन उद्घाटन के बाद दो तकनीकी सत्र होंगे। जबकि दूसरे दिन छह तकनीकी सत्र और तीसरे दिन 17 दिसंबर को दो तकनीकी सत्र के बाद समापन सत्र होगा। समापन सत्र की अध्यक्षता महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति प्रो. उदय प्रताप सिंह करेंगे। जबकि मुख्य अतिथि भारत सरकार के पूर्व औषधि महानियंत्रक डॉ जी.एन. सिंह व विशिष्ट अतिथि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ के कुलपति प्रो. संजय सिंह होंगे।

राष्ट्रीय संगोष्ठी को लेकर गुरुवार को महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी की अध्यक्षता में एक बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की गई। आयोजन से जुड़ी समितियों के समन्वयकों ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बैठक में कुलसचिव डॉ. प्रदीप कुमार राव ने कहा कि तीन दिन की इस राष्ट्रीय संगोष्ठी में देश-दुनिया में प्रतिष्ठित वैज्ञानिक अपने कार्य अनुभवों से प्रतिभागी शोधार्थियों व विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। इसमें प्राकृतिक संसाधनों से बन रही औषधियों पर विशेष रूप से चर्चा होगी।

रामगढ़ताल में क्रूज और फाइव स्टार होटल का तोहफा देंगे योगी

शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामगढ़ताल में क्वीन लेक क्रूज का शुभारंभ और ताल के सामने बने बहुसितारा होटल कोर्टयार्ड मैरियट का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री के कदम पड़ने के साथ ही सुरम्य ताल में क्रूज सेवा शुरू हो जाएगी। शुभारंभ करने के साथ सीएम क्रूज से ताल का भ्रमण भी करेंगे। रामगढ़ताल में जिस क्रूज को उतारा गया है उसे लेक क्वीन नाम दिया गया है। क्रूज का संचालन करने वाली फर्म का कहना है कि लेक क्वीन के निर्माण पर 12 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आया है। क्रूज में पंचसितारा होटल जैसी सुविधाएं विकसित की गईं हैं। क्रूज संचालन से करीब सौ लोगों को रोजगार भी मिलने जा रहा है। लेक क्वीन पर शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन मिलेंगे। मॉकटेल काउंटर और बार की भी सुविधा होगी, हालांकि बार को बाद में शुरू किया जाएगा।

2700 वर्गफीट के क्षेत्रफल वाले क्रूज पर तीन तल बनाए गए हैं। इसके अलावा एक वेटिंग प्लेटफार्म भी है। क्रूज पर 150 लोगों की क्षमता के तीन हाल और 15 लोगों की क्षमता का एक अति विशिष्ट कक्ष बनाया है। एक ट्रिप में दो घण्टे तक क्रूज पर सवारी का आनंद उठाया जा सकेगा। शुक्रवार को रामगढ़ताल में क्रूज सेवा का शुभारंभ करने के साथ ही सीएम योगी ताल के सामने बने अत्याधुनिक सुविधाओं वाले होटल कोर्टयार्ड मैरियट का भी उद्घाटन करेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story