×

Gorakhpur: महाकुंभ में 35 करोड़ श्रद्धालु प्रयागराज में डुबकी लगाएंगे, मुख्यमंत्री के सलाहकार का दावा

Gorakhpur News: अवनीश अवस्थी ने कहा कि सरकार के सार्थक प्रयासों का परिणाम है कि काशी और अयोध्या में प्रतिदिन आने वाले आध्यात्मिक पर्यटकों की संख्या आए दिन विश्व रिकॉर्ड बना रही है।

Purnima Srivastava
Published on: 26 April 2024 2:37 AM GMT
CM Yogi advisor Avnish Awasthi
X

मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में फिक्की के संयुक्त तत्वावधान में बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयेाजित दो दिवसीय यूपी ट्रैवल मार्ट (यूपीटीएम) के छठे संस्करण में मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने दावा किया कि प्रयागराज में अगले साल आयोजित हो रहे महाकुंभ में देश-दुनिया के करीब 35 करोड़ श्रद्धालु शामिल होंगे।

अवनीश अवस्थी ने कहा कि सरकार के सार्थक प्रयासों का परिणाम है कि काशी और अयोध्या में प्रतिदिन आने वाले आध्यात्मिक पर्यटकों की संख्या आए दिन विश्व रिकॉर्ड बना रही है। सीएम योगी ने दूसरे कार्यकाल में प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। पर्यटन विभाग इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस दौरान अमृतसर से आए हुए एक टूर ऑपरेटर ने अयोध्या और अमृतसर के बीच सीधी उड़ान सेवा की बात रखी। इस पर उन्होंने सरकार और नागरिक उड्डयन मंत्रालय तक तत्काल मांग को रखने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि 27 अप्रैल को टूर ऑपरेटर्स के लिए तीन प्रमुख पर्यटन सर्किटों पर भ्रमण यात्रा के लिए भेजा जाएगा। यह यात्रा टूर ऑपरेटर्स को उत्तर प्रदेश के समृद्ध पर्यटन स्थलों और अवसरों से परिचित कराएगी। भ्रमण यात्रा के लिए टूर ऑपरेटर्स के तीन दलों को गोरखपुर-वाराणसी-सारनाथ-कौशाम्बी-प्रयागराज, गोरखपुर-श्रावस्ती-कपिलवस्तु-लखनऊ तथा गोरखपुर-संतकबीरनगर-अयोध्या-लखनऊ पर सर्किट पर भेजा जाएगा। बता दें कि 26 अप्रैल को वैलीडेटरी सेशन में प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश मेश्राम की भी उपस्थिति रहेगी। वे प्रदर्शनी क्षेत्र का अवलोकन करेंगे और यूपीटीएम में पर्यटन विभाग की रणनीति एवं भावी योजना पर अपनी बात रखेंगे।

पूर्वांचल में पर्यटन की आपार संभावना

आईएटीओ के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव मेहरा ने बताया कि आईएटीओ राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। कमिश्नर अनिल ढींगरा ने कहा कि मंडल में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और पर्यटन विभाग इसे विकसित कर रहा है। उद्घाटन सत्र के समापन पर फिक्की राज्य पर्यटन समिति के अध्यक्ष प्रतीक हीरा ने प्रदेश को यात्रियों के लिए आकर्षक गंतव्य बनाने के लिए सराहना की।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story