×

Gorakhpur News: सीएम योगी 13 जनवरी को 1150 महिलाओं को देंगे मुफ्त सिलाई मशीन

Gorakhpur News: नारी सशक्तिकरण के लिए सदैव प्रयासरत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 जनवरी को महिलाओं को स्वावलंबन का उपहार देंगे। शनिवार को महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज सिविल लाइंस के परिसर में पूर्वाह्न 11 बजे से आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में 1150 महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन का वितरण होगा। कुछ महिलाओं को सीएम योगी खुद अपने हाथों से यह सौगात सौंपेंगे।

Purnima Srivastava
Published on: 10 Jan 2024 12:23 PM GMT
CM Yogi will give free sewing machines to 1150 women on January 13
X

सीएम योगी 13 जनवरी को 1150 महिलाओं को देंगे मुफ्त सिलाई मशीन: Photo- Social Media

Gorakhpur News: नारी सशक्तिकरण के लिए सदैव प्रयासरत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 जनवरी को महिलाओं को स्वावलंबन का उपहार देंगे। शनिवार को महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज सिविल लाइंस के परिसर में पूर्वाह्न 11 बजे से आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में 1150 महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन का वितरण होगा। कुछ महिलाओं को सीएम योगी खुद अपने हाथों से यह सौगात सौंपेंगे। जिन महिलाओं को सिलाई मशीन दी जाएगी, उन्हें महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद ने कार्यशाला आयोजित कर प्रशिक्षित किया है। परिषद को ये सिलाई मशीनें जेके ग्रुप कानपुर ने उपलब्ध कराई हैं जबकि प्रशिक्षण में सहयोग सिंगर इंडिया लिमिटेड ने किया प्रशिक्षण और सिलाई मशीन के उपहार से ये महिलाएं रोजगार और स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ेंगी।

मुफ्त सिलाई मशीन वितरण का शुभारंभ 13 जनवरी को

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद मूल्यपरक शिक्षा के साथ ही समाज सेवा और स्वावलंबन के विभिन्न प्रकल्पों का भी सशक्त माध्यम है। परिषद की सतत सेवा साधना के अनुक्रम में आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाने की अनोखी पहल की गई। परिषद की तरफ से महिलाओं के लिए 3 जनवरी से सात दिवसीय सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया था। इस कार्यशाला का औपचारिक समापन 9 जनवरी को महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय (एमपीपीजी कॉलेज) जंगल धूसढ़ में हुआ। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के वरिष्ठ सदस्य एडवोकेट प्रमथनाथ मिश्र के अनुसार चार केंद्रों के अंतर्गत बारह स्थानों पर कुल 1150 महिलाओं को निशुल्क सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इन प्रशिक्षित महिलाओं को जेके ग्रुप की मदद से मुफ्त सिलाई मशीन वितरण का शुभारंभ 13 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के तत्वावधान में निशुल्क सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण का कार्यक्रम सिंगर इंडिया लिमिटेड के सहयोग से पूर्ण हुआ है। प्रशिक्षण लेने वाली महिलाओं को सिंगर इंडिया लिमिटेड ने एक माह मुफ्त ऑनलाइन प्रशिक्षण का कूपन भी दिया है। प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को जेके ग्रुप की तरफ से मुफ्त सिलाई मशीन उपलब्ध होने के बाद प्रशासन के सहयोग से सरकार की रोजगार और स्वरोजगार की योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story