×

Gorakhpur News: गोरखपुर यूनिवर्सिटी को मिले 100 करोड़, शोध के साथ जर्जर भवनों पर चमकाने पर होगा खर्च

Gorakhpur News: डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा NAAC से प्रभावशाली A++ (CGPA 3.78 के साथ) मान्यता प्राप्त करने के बाद 100 करोड़ रुपये के अनुदान के लिए चयन हुआ है।

Purnima Srivastava
Published on: 18 Feb 2024 5:57 AM GMT
Gorakhpur News
X

कुलपति प्रो पूनम टंडन (Newstrack)

Gorakhpur News: पूर्व कुलपति प्रो.राजेश सिंह तो कभी आशिक मिजाज गुरुजी के चलते सुर्खियों में रहने वाले दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय को प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-यूएसएचए) योजना के तहत 100 करोड़ रुपये का अनुदान मिला है। विश्वविद्यालय प्रशासन इस रकम को शोध की गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ जर्जर हो चुके पुराने भवनों को चमकाने पर खर्च करेगा।

पीएम-उषा योजना के तहत यूनिवर्सिटी को 100 करोड़ रुपये का अनुदान मिलेगा। इस रकम का उपयोग राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप विश्वविद्यालय को बहु-अनुशासनात्मक शिक्षा और अनुसंधान विश्वविद्यालय (एमईआरयू) के रूप में विकसित करने के लिए किया जाएगा। कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन ने कहा कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में हो रहे बेहतर काम के चलते यह अनुदान मिला है। कुलपति ने कहा कि केंद्रीय वित्त पोषण उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा। विश्वविद्यालय का लक्ष्य अनुसंधान और नवाचार के लिए एक सक्षम वातावरण बनाना है, जिससे विश्वविद्यालय और उसके संबद्ध कॉलेजों दोनों को लाभ हो। अनुदान का उपयोग राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में निर्धारित मानदंडों और मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करके उनकी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

ऑनलाइन शिक्षा के बुनियादी ढांचे को विकसित करने पर ध्यान दें

विश्वविद्यालय द्वारा धन का उपयोग ओडीएल/ऑनलाइन/डिजिटल शिक्षा के तरीकों के लिए बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए किया जाएगा। जिससे सामाजिक रूप से वंचित समुदायों के लिए उच्च शिक्षा के अवसर सुनिश्चित होंगे। विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा में महिलाओं, अल्पसंख्यकों, एससी/एसटी/ओबीसी और विशेष योग्यजन व्यक्तियों को शामिल करने को भी बढ़ावा देगा। सितंबर 2023 में प्रस्तुत डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय का आवेदन, कुलपति प्रो. पूनम टंडन द्वारा 17 जनवरी 2024 को एक परियोजना प्रस्तुति पर आधारित था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) बहु-अनुशासनात्मक शिक्षा और अनुसंधान विश्वविद्यालय विकास के लिए देश के 26 राज्य विश्वविद्यालयों को 100 करोड़ रुपये और विश्वविद्यालयों को मजबूत करने के लिए अनुदान के लिए 52 विश्वविद्यालयों को 20-20 करोड़ रुपये या उससे कम आवंटित करेगा। गोरखपुर विश्वविद्यालय ने बुनियादी ढांचे के विकास और अनुसंधान के लिए दोनों श्रेणियों में आवेदन किया।


NAAC A++ ग्रेड की यूनिवर्सिटी का मिला लाभ

डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा NAAC से प्रभावशाली A++ (CGPA 3.78 के साथ) मान्यता प्राप्त करने के बाद 100 करोड़ रुपये के अनुदान के लिए चयन हुआ है। विश्वविद्यालय ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग: दक्षिणी एशिया 2024 में #258 की उल्लेखनीय रैंक भी हासिल की है, जिससे इस प्रतिष्ठित रैंकिंग में राज्य विश्वविद्यालयों के बीच अपनी स्थिति मजबूत हुई है। क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में एशिया के 856 विश्वविद्यालय शामिल हैं, जिनमें 280 दक्षिणी एशिया से हैं। डीडीयूजीयू ने 2023 एससीआईमैगो इंस्टीट्यूशंस रैंकिंग में 190वीं समग्र रैंक हासिल की है, जिसने खुद को भारत के 268 उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) के बीच प्रतिष्ठित किया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story