×

Gorakhpur News: गोरखनाथ के सुप्रसिद्ध खिचड़ी मेले में राममंदिर के मॉडल की धूम, नेपाल नरेश की खिचड़ी चढ़ने के साथ शुरू होगा मेला

Gorakhpur News: 14 जनवरी की देर रात नेपाल नरेश के खिचड़ी चढ़ने के साथ ही महीने भर चलने वाले मेले का शुभारंभ हो जाएगा। मेले को लेकर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है।

Purnima Srivastava
Published on: 13 Jan 2024 3:25 AM GMT
Gorakhnath Khichdi mela
X

Gorakhnath Khichdi mela  (photo: social media )

Gorakhpur News: यूपी के गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेला को लेकर तैयारी पूरी हो गई है। मेले में अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के मॉडल की खूब मांग है। खिचड़ी का मेला शुरू होने से पहले ही 200 से अधिक मॉडल की बिक्री हो चुकी है। 14 जनवरी की देर रात नेपाल नरेश के खिचड़ी चढ़ने के साथ ही महीने भर चलने वाले मेले का शुभारंभ हो जाएगा। मेले को लेकर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। एटीएस के कमांडो की तैनाती भी मेले में की गई है।

विश्व प्रसिद्ध खिचड़ी मेले में राम मंदिर का मॉडल काफी डिमांड में है। मेले की वुडक्राफ्ट की दुकानों में राम मंदिर का मॉडल अलग-अलग साइज में उपलब्ध हैं। सहारनपुर से आए दुकानदार मोहम्मद खालिद ने बताया कि चार दिन में ही 100 से अधिक राम मंदिर के माडलों की लोगों ने खरीददारी की है। गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले में इस बार राम मंदिर मॉडल को लेकर काफी क्रेज है। खालिद ने बताया कि इससे पहले बलिया के गंगा स्नान मेले में भी हजारों राम मंदिर के मॉडल बिके थे। लेकिन गोरखनाथ मेले में राम मंदिर मॉडल के डिमांड में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है। वहीं सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किये गए हैं। मंदिर के अंदर व बाहर कुल 3115 पुलिसकर्मी तैनात होंगे। इसके अलावा पीएसी व एटीएस कमांडो भी सुरक्षा में रहेंगे। पार्किंग के लिए 10 स्थान निर्धारित किए गए हैं। आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखने को कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से सभी सीसीटीवी कैमरों से मानीटरिंग होती रहेगी। सिटी डॉ. कौस्तुभ ने बताया कि सुरक्षा में भारी पुलिस बल तैनात किया जाएगा। वाच टॉवर, सीसीटीवी व ड्रोन कैमरे से मेला परिसर की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। वहीं गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। जिले में 13 स्थानों से 25 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इन बसों का संचालन 14 से 16 जनवरी के बीच होगा। खिचड़ी चढ़ाने आने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत मिलेगी।

मेले के लिए दो मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू

खिचड़ी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 05025/05026 गोरखपुर-बढ़नी-गोरखपुर व 05016/05015 नौतनवा-गोरखपुर-नौतनवा अनारक्षित मेला स्पेशल का संचलन 09 फेरों के लिए किया जाएगा। 05025 गोरखपुर-बढ़नी अनारक्षित स्पेशल 13 से 21 जनवरी तक प्रतिदिन गोरखपुर से 6.40 बजे प्रस्थान कर नकहा जंगल, मानीराम, कौड़िया जंगल, कैम्पियरगंज, आनन्दनगर से सिद्धार्थनगर होते हुए रात 11.05 बजे बढ़नी पहुंचेगी। वापसी यात्रा में 05026 बढ़नी-गोरखपुर अनारक्षित मेला स्पेशल 14 से 22 जनवरी तक प्रतिदिन बढ़नी से सुबह 5.15 बजे सुबह 9.50 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।


डाक विभाग बेच रहा गंगाजल

खिचड़ी मेले में डाक विभाग श्रद्धालुओं को गंगाजल उपलब्ध करा रहा है। प्रवर डाक अधीक्षक मनीष कुमार ने बताया कि श्रद्धालुओं का ख्याल करते हुए गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि बोतल में 60 एमएल गंगाजल 30 रुपये में मिलेगा।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story