×

Gorakhpur News: खिचड़ी मेले में फूलों और कपड़े से सजाया जाएगा गोरखनाथ मंदिर, निगम ने की तैयारी

Gorakhpur News: मकर संक्रान्ति पर गोरखनाथ मंदिर में 15 जनवरी को लगने वाले सुप्रसिद्ध खिचड़ी मेले को लेकर जिला प्रशासन से लेकर नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। गोरखनाथ मंदिर की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को गड्ढामुक्त किया जा रहा है। गोरखनाथ मंदिर को झालर, फूलों के साथ कपड़ों से सजाया जाएगा।

Purnima Srivastava
Published on: 23 Dec 2023 5:23 PM GMT
Gorakhnath temple will be decorated with flowers and clothes in Khichdi fair, corporation made preparations
X

खिचड़ी मेले में फूलों और कपड़े से सजाया जाएगा गोरखनाथ मंदिर, निगम ने की तैयारी: Photo- Newstrack

Gorakhapur News: मकर संक्रान्ति पर गोरखनाथ मंदिर में 15 जनवरी को लगने वाले सुप्रसिद्ध खिचड़ी मेले को लेकर जिला प्रशासन से लेकर नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। गोरखनाथ मंदिर की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को गड्ढामुक्त किया जा रहा है। गोरखनाथ मंदिर को झालर, फूलों के साथ कपड़ों से सजाया जाएगा। नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने खिचड़ी मेले को लेकर तैयारी बैठक की। तय हुआ कि 31 दिसम्बर तक सभी काम पूरे हो जाएंगे।

नगर आयुक्त ने निर्देश दिया कि खिचड़ी मेले में नियमित सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। छिड़काव के लिए अलग टीमें बन जानी चाहिए। खिचड़ी मेला में स्टील के डस्टबिन लगाए जाने का भी निर्देश दिया गया। डस्टबिन एवं गाड़ियों की निगरानी के लिए सुपरवाइजर तैनात करने हेतु नगर स्वास्थ्य अधिकारी एवं जोनल सेनेटरी अधिकारी को निर्देश दिए गए। जलकल से संबंधित कार्यों जैसे कि हैंडपंप मरम्मत नलकूप मरम्मत एवं मेले में आवश्यक स्थान पर पीने के पानी का टैंकर लगवाने हेतु महाप्रबंधक जलकर को निर्देश दिया गया।

पॉलिटेक्निक से गोरखनाथ ब्रिज तक झालर लगवानी झालरों पर नगर निगम की ब्रांडिंग लाइट लगवाने हेतु प्रभारी अधिकारी पर प्रकाश को निर्देश दिया गया। इसके अलावा मेले में मोबाइल टॉयलेट एवं महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट लगवानी की जिम्मेदारी अशोक सिंह सहायक अभियंता को दिया गया। बिजली पोलों पर तिरंगे लाइट एवं फ्लैट लाइट लगाने एवं खिचड़ी मेले में प्रमुख गेटों पर लाइटिंग की व्यवस्था के लिए भी निर्देश दिये गए। पार्किंग में लाइट की व्यवस्था एवं मंदिर के अंदर लाइट की व्यवस्था को गंभीरता से कराया जाए।

बिजली के खंभों पर सीएम का कटआऊट

नगर निगम ने निर्णय लिया है कि बिजली खंभों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कट आऊट लगाया जाएगा। सड़कों की मरम्मत के साथ नालियों पर ढक्कन रखा जाएगा। खिचड़ी मेले से संबंधित कार्य 30 दिसंबर तक पूरे करा लिये जाएंगे। जलकल पर प्रकाश स्वास्थ्य विभाग एवं निर्माण विभाग के समस्त कर्मचारी नगर निगम के ड्रेस में रहकर ही खिचड़ी मेले में कार्य करेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story