×

Gorakhpur: गोरखपुर एयरपोर्ट से अब दिन-रात उड़ान, DVOR स्थापित होने से बढ़ गई फ्रिक्वेंसी

Gorakhpur News: एयरपोर्ट का अपना डीवीओआर हो जाने से जमीन का पूरा उपयोग हो सकेगा। एयरपोर्ट की खुद की डीवीओआर लग जाने से हवाई सुरक्षा प्रणाली और भी अधिक मजबूत होगी।

Purnima Srivastava
Published on: 10 April 2024 2:19 AM GMT
Gorakhpur airport now day or night flights
X

Gorakhpur airport day or night flights (फोटो: सोशल मीडिया )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर एयरपोर्ट पर जल्द ही रात में भी उड़ान की सुविधा शुरू हो जाएगी। सुविधाओं के विस्तार के क्रम में डीवीओआर (वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज डॉप्लर रडार) का एंटीना स्थापित हो गया है। जुलाई से इसके सक्रिय होने के साथ ही रात अंधेरे में भी गोरखपुर एयरपोर्ट से उड़ानें देश के किसी भी हिस्से में हो सकेंगी। इस सुविधा के साथ ही एयरपोर्ट को आवंटित हुए पूरे 42 एकड़ जमीन का उपयोग भी हो सकेगा।

भारतीय वायुसेना का डीवीओआर होने की वजह से उसके 300 मीटर के क्षेत्र में न तो उड़ान संभव है। इतना ही नहीं एयरपोर्ट पर सुबह सात बजे से रात 9 बजे तक ही उड़ान की मंजूरी है। नई सुविधा से विस्तार होने जा रहा है। एयरपोर्ट का अपना डीवीओआर हो जाने से जमीन का पूरा उपयोग हो सकेगा। एयरपोर्ट की खुद की डीवीओआर लग जाने से हवाई सुरक्षा प्रणाली और भी अधिक मजबूत होगी।

100 किमी रेंज से नियंत्रित होंगे विमान

डीवीओआर सिस्टम लगाने के काम में पीडब्ल्यूडी की भी मदद मांगी गई थी। एयरपोर्ट का डीवीओआर अत्याधुनिक होने के साथ ही हाई-फ्रिक्वेंसी का होगा। ये सिस्टम विमानों को रास्ता तो दिखाएगा ही, एटीसी से विमानों को 100 किमी रेंज तक नियंत्रित कर सकेगा। नया डीवीओआर विश्व की आधुनिकतम तकनीक पर आधारित है जो दिल्ली, मुंबई जैसे देश के बड़े एयरपोर्ट पर इस्तेमाल हो रहा है। अभी एयरफोर्स के रडार से विमानों का संचालन होता है।

उड़ानों की संख्या में होगी बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर गोरखपुर एयरपोर्ट का 44 एकड़ में विस्तार किए जाने की तैयारी तेजी से चल रही है। टर्मिनल का विस्तार होने से एप्रेन (जहाज की पार्किंग) की संख्या 10 हो जाएगी। इससे उड़ानों की संख्या बढ़ जाएगी और गोरखपुर एयरपोर्ट टर्मिनल भी लखनऊ और वाराणसी के समकक्ष खड़ा हो सकेगा। एयरपोर्ट विस्तार में चार गेट बनाए जाएंगे। इसी चार गेट से ही प्रवेश और निकासी होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story