×

Gorakhpur: गोरखपुर यूनिवर्सिटी के इतिहास में अजीबोगरीब रिकॉर्ड, एक विषय में तीन छात्राएं संयुक्त टॉपर

Gorakhpur News: गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने रिकॉर्ड बनाया है। पहली बार गृह विज्ञान की तीन छात्राएं संयुक्त रूप से टॉपर बनी हैं। इसी तरह भूगोल में भी दो टॉपर हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 25 April 2024 5:04 AM GMT (Updated on: 25 April 2024 5:17 AM GMT)
Gorakhpur University
X

Gorakhpur University  (photo: social media )

Gorakhpur News: दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी के स्थापना दिवस पर कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल 47 टॉपर्स को 113 स्वर्ण पदक देंगी। एक मई को आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने अंतिम सूची जारी कर दी है। टॉपरों की लिस्ट देंखे तो इस बार गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने रिकॉर्ड बनाया है। पहली बार गृह विज्ञान की तीन छात्राएं संयुक्त रूप से टॉपर बनी हैं। इसी तरह भूगोल में भी दो टॉपर हैं।

एमए गृह विज्ञान में तीन छात्राओं ने संयुक्त रूप से 8.72 सीजीपीए पाकर टॉप किया है। इनमें श्री मुरलीधर भागवत महाविद्यालय, मथौली, कुशीनगर की नीलम मद्धेशिया, अमित महाविद्यालय, सपहा रोड की छात्राएं शिखा त्रिपाठी और रितू गौतम शामिल हैं। एमए भूगोल में डीडीयू कैंपस के अनूप कुमार अग्रहरि और सुप्रभा मद्धेशिया संयुक्त टॉपर बने हैं। दोनों ने कुल 8.65 सीजीपीए हासिल किया है। एमए शिक्षाशास्त्रत्त् में द्रौपदी देवी विंध्याचल महाविद्यालय अहिरौली सिहोरवा के मारकंडे शुक्ल व बेचू प्रसाद ने 8.30 सीजीपीए प्राप्त किया है। सत्र 2021 के दो टॉपर्स भी शामिल: सत्र 2021 के दो टॉपर्स भी परिणाम नहीं आ पाने के कारण मेडल पाने से वंचित रह गए थे। एमएससी कृषि में बीआरडी पीजी कॉलेज, देवरिया के कृष्णा रावत और डीडीयू के एमएड देवेंद्र प्रताप सिंह को भी मेडल प्रदान किया जाएगा। एमएससी एजी और एमएड की सत्र 2021 की परीक्षा और परिणाम में देरी के कारण ये दोनों विद्यार्थी अब तक मेडल नहीं पा सके थे। डीडीयू प्रशासन ने आपत्तियों का निस्तारण करते हुए अंतिम श्रेष्ठता सूची वेबसाइट www. ddugu. ac. in पर अपलोड कर दिया है। जो भी आपत्तियां आई थीं, उन्हें निस्तारित कर दिया गया है। टॉपर्स लिस्ट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि 18 सितंबर 2023 को आयोजित दीक्षांत समारोह में परिणाम जारी नहीं होने के कारण इन छात्रों को पदक प्राप्त नहीं हो सका था।

स्थापना दिवस को लेकर तैयारियां जोरों पर

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में 1 मई को स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। स्थापना दिवस पर परास्नातक के साथ ही बीबीए, बीसीए, बीपीएड, एलएलएम एमएससी (कृषि), एमएड के कुल 47 टॉपर्स के बीच कुल 113 स्वर्ण पदक वितरित किए जाएंगे। उनकी अंतिम सूची जारी कर दी गई है। इनमें 47 विश्वविद्यालय पदक और 66 स्पांर्स्ड पदक शामिल हैं। कुलपति प्रो.पूनम टंडन ने बताया कि गणमान्य नागरिकों को ई-इनवाइट से आमंत्रित किया जाएगा। समारोह स्थल को प्राकृतिक फूलों से सजाया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story