×

Gorakhpur: फोरलेन पर अवैध कट चिन्हित कर होंगे बंद, NHAI को सर्वे का निर्देश, इसलिए उठाया गया कदम

Gorakhpur: मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने फोरलेन से लेकर शहर के अंदर की सड़कों को लेकर निर्देश दिया है। फोरलेन पर लगातार हो रहे हादसों को लेकर उन्होंने पुलिस और एनएचएआई के अफसरों के पेंच कसे।

Purnima Srivastava
Published on: 8 Dec 2023 3:28 PM GMT
Gorakhpur News
X

फोरलेन पर अवैध कट चिन्हित कर होंगे बंद (Social Media)

Gorakhpur News: महानगर की यातायात व्यवस्था को लेकर शुक्रवार को आयोजित समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने फोरलेन से लेकर शहर के अंदर की सड़कों को लेकर निर्देश दिया है। फोरलेन पर लगातार हो रहे हादसों को लेकर उन्होंने पुलिस और एनएचएआई के अफसरों के पेच कसे। उन्होंने कहा कि, हाईवे और फोरलेन पर सभी अवैध कट को प्राथमिकता पर बंद करें। सीएम के निर्देश के क्रम में अवैध स्पीड ब्रेकर को भी फोरलेन से हटाकर मानक के मुताबिक बनाया जाए।

आयुक्त सभागार में हुई समीक्षा बैठक के दौरान मंडलायुक्त ने सहजनवां में भी यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी मांगी। एनएचएआइ के अधिकारियों ने बताया कि अनावश्यक कटों को बंद कर दिया गया है, जिससे जाम की स्थिति में सुधार हुआ है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़कों व चौराहों पर कटों से अनावश्यक जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। इन्हें तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाए।

GDA और नगर निगम को स्प्रिंग पोस्ट लगाने का निर्देश

कमिश्नर ने शहर के सभी चौराहों की बायीं लेन खाली रखने के लिए GDA और नगर निगम को स्प्रिंग पोस्ट लगाने का निर्देश दिया है। इसी तरह उन्होंने यातायात विभाग और लोक निर्माण विभाग को सभी महत्वपूर्ण रूटों का निरीक्षण कर वहां अनावश्यक कटों को चिह्नित करने और फिर उसे बंद करने की जिम्मेदारी सौंपी है। यातायात विभाग की ओर से बताया गया कि, 'पुलिस लाइन तिराहा से रोडवेज तिराहा एवं मोहद्दीपुर चौराहा से कूड़ा घाट तिराहा तक निरीक्षण कर सूची तैयार कर ली गई है। जल्द ही लोक निर्माण विभाग से समन्वय बनाकर कार्रवाई शुरू होगी। असुरन चौराहे पर चर्चा के दौरान मण्डलायुक्त ने लोक निर्माण विभाग व यातायात पुलिस से संबंधित अधिकारियों को उसका स्थलीय निरीक्षण करके स्थिति की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।'

ई-रिक्शा के खिलाफ चलाएं अभियान

बैठक में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि अव्यवस्थित ढंग से आटो, ई-रिक्शा खड़े करने व अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इसपर मंडलायुक्त ने निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करें कि सभी वाहन चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य रूप से रहे, कोई भी नाबालिग वाहन न चला पाए। नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम की ओर से निरंतर सड़कों पर अतिक्रमण करने वाले वाहनों का चालान किया जा रहा है। क्रेन से गाड़ियां भी उठाई जा रही हैं।

ये काम प्राथमिकता पर होगा

पुलिस लाइन तिराहा पर पुलिया की रेलिंग को तोड़कर बाईं लेन की सड़क को चौड़ा किया जाएगा। पुलिस लाइन तिराहा से रोडवेज तिराहा तक आरसीसी डिवाइडर का निर्माण होगा। कार्मल स्कूल तिराहा से जो सड़क सिटी माल की ओर जाता है, उसके सामने कट का बंद किया जाएगा। कार्मल स्कूल गेट के सामने कट छोटा होगा, एक कट बंद भी होगा। सेंट जोसेफ स्कूल के सामने कट छोटा होगा। श्रम विभाग के सामने कट बंद होगा। पर्यटन विभाग के सामने कट खोला जाएगा, उसके आगे रोडवेज तिराहा तक कट बंद होगा। विंध्यवासिनी पार्क कट के सामने टेबल टॉप स्पीड ब्रेकर का निर्माण होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story