×

Gorakhpur: NBRI संग मिलकर शोध करेगा गोरखनाथ विवि, कृषि पर नये शोध के खुलेंगे द्वार

Gorakhpur News: दोनों संस्थाओं के बीच समझौता हुआ है कि संस्थानों का लक्ष्य इस साझेदारी के माध्यम से संयुक्त अनुसंधान और विकास परियोजनाओं को विकसित और कार्यान्वित करेंगी।

Purnima Srivastava
Published on: 4 April 2024 2:41 AM GMT (Updated on: 4 April 2024 2:44 AM GMT)
Gorakhnath University
X

एनबीआरआई संग मिलकर शोध करेगा गोरखनाथ विवि  (photo: social media )

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने अनुसंधान एवं शैक्षणिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) लखनऊ के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। इस एमओयू के तहत सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों में कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी विषय पर अनुसंधान एवं शैक्षणिक आदान-प्रदान किया जाएगा। वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए युवा शोधकर्ताओं की विशेषज्ञता व कौशल को बढ़ाने के लिए क्षमता विकास और विनिमय कार्यक्रम शामिल हैं।

एमओयू परहस्ताक्षर विवि के कुलपति मेजर जनरल (डॉ.) अतुल वाजपेयी और लखनऊ स्थित राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. अजीत कुमार शासनी ने किया। एमओयू के मुताबिक, दोनों संस्थाओं के बीच समझौता हुआ है कि वे इसके अलावा, संस्थानों का लक्ष्य इस साझेदारी के माध्यम से संयुक्त अनुसंधान और विकास परियोजनाओं को विकसित और कार्यान्वित करेंगी।

कृषि को लेकर पूर्वांचल में बढ़ेंगे शोध

कुलपति डॉ. अतुल वाजपेयी ने इसे कृषि अनुसंधान और संबद्ध विज्ञान के विभिन्न विषयों में शैक्षणिक, अनुसंधान और प्रशिक्षण गतिविधियों के प्रचार और साझा उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए मील का पत्थर बताया। राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान, लखनऊ की ओर से निदेशक डॉ. अजीत कुमार शासनी ने शोध एवं कौशल विकास कार्यक्रमों, अनुसंधान और विकास पहलों के माध्यम से पूर्वांचल में पुष्पोद्पादन की उत्पादकता बढ़ाने की योजना भी साझा की। मुख्यमंत्री के सलाहकार डॉ जीएन सिंह ने कहा कि इस करार से पूर्वांचल के विद्यार्थी शोध के क्षेत्र में उन्मुख होंगे व किसानों की कृषि आधारित मूल समस्या का निराकरण होगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के समझौता समन्वयक, कृषि संकाय अधिष्ठाता डॉ. विमल दूबे और राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक डॉ. श्रीकृष्ण तिवारी, डॉ शरद श्रीवास्तव और डॉ मनीष भोयार उपस्थित रहे।

यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया हुई शुरू

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में विभिन्न विषयों को लेकर प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। विषय एवं प्रवेश प्रक्रिया संबंधित जानकारी विश्वविद्यालय के वेबसाइट्स https://mgug.ac.in/ पर ऑनलाइन उपलब्ध है। या admissions@mgug.ac.in पर भी जानकारी ले सकते है । साथ ही प्रवेश लेने वाली अभ्यर्थी को प्रवेश संबंधित कोई असुविधा न हो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 9559991801 पर भी कार्यदिवस पर संपर्क किया जा सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story