×

Gorakhpur News: पैरामेडिकल के पाठ्यक्रमों में प्रवेश को ऑनलाइन आवेदन 30 तक

Gorakhpur News: वर्तमान समय में पैरामेडिकल, मेन मेडिकल स्ट्रीम जितना ही डिमांडिंग क्षेत्र है और इसमें रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। चिकित्सा का कोई भी क्षेत्र पैरामेडिकल के बिना अपूर्ण है।

Purnima Srivastava
Published on: 20 April 2024 12:49 PM GMT
gorakhpur news
X

पैरामेडिकल के पाठ्यक्रमों में प्रवेश को ऑनलाइन आवेदन 30 तक (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में रोजगारपरक पैरामेडिकल के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 30 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पैरामेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए परीक्षा 26 मई को होगी। विश्वविद्यालय में पैरामेडिकल विभाग के प्राचार्य डॉ. रोहित श्रीवास्तव ने बताया कि इच्छुक और अर्हता रखने वाले विद्यार्थी डिप्लोमा इन लैब टेक्नीशियन, इमरजेंसी एन्ड ट्रामा केयर टेक्नीशियन, ऑप्टोमेट्री, ऑर्थोपेडिक एन्ड प्लास्टर टेक्नीशियन, डायलिसिस टेक्नीशियन, एनेस्थीशिया एन्ड क्रिटिकल केयर टेक्नीशियन जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डिप्लोमा इन ऑर्थोपेडिक एण्ड प्लास्टर टेक्नीशियन कोर्स पूरे पूर्वांचल में सिर्फ महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में ही संचालित हो रहा है। प्रवेश के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया 1 अप्रैल से जारी है।

प्राचार्य ने बताया कि वर्तमान समय में पैरामेडिकल, मेन मेडिकल स्ट्रीम जितना ही डिमांडिंग क्षेत्र है और इसमें रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। चिकित्सा का कोई भी क्षेत्र पैरामेडिकल के बिना अपूर्ण है। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में पैरामेडिकल के ये कोर्स तीन साल से उपलब्ध होने से अब गोरखपुर व आसपास क्षेत्र के किसी भी विद्यार्थी को गोरखपुर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। डॉ. श्रीवास्तव के अनुसार वर्तमान में यहां से प्रथम बैच से निकले विद्यार्थी विभिन्न पाठ्यक्रमों के अनुसार गुरु श्री गोरक्षनाथ हॉस्पिटल, गुरु गोरक्षनाथ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, शंकर आई हॉस्पिटल, पैथवर्ड आदि प्रतिष्ठित संस्थानों में कार्यरत है।

प्रवेश की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध

कोर्स एवं प्रवेश प्रक्रिया संबंधित जानकारी विश्वविद्यालय के वेबसाइट https://mgug.ac.in/ पर ऑनलाइन उपलब्ध है। admissions@mgug.ac.in पर भी जानकारी ली जा सकती है । साथ ही प्रवेश लेने वाली अभ्यर्थी को प्रवेश संबंधित कोई असुविधा न हो इसके लिए विश्वविद्यालय की तरफ से हेल्पलाइन नंबर 9559991801 भी जारी किया गया है।

अग्रवाल महिला मंडल ने लगाया वाटर कूलर

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में अग्रवाल महिला मण्डल, गोरखपुर के सहयोग से लगे वाटर प्यूरिफ़िकेशन सिस्टम का शुभारम्भ कुलपति प्रो. पूनम टण्डन द्वारा किया गया। इस अवसर पर कुलपति ने कहा कि इस नए वाटर कूलर से हमारे विद्यार्थियों को काफ़ी राहत मिलेगी। विश्वविद्यालय लगातार परिसर में मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिये प्रतिबद्ध है।अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अनुभूति दूबे ने बताया कि इस वाटर कूलर के लगाए जाने से हिन्दी गेट से लेकर विधि एवं संवाद भवन रोड तक जाने वाले छात्र छात्राओं को विशेष सुविधा मिलेगी। इस अवसर पर अग्रवाल महिला मण्डल की संस्थापक अध्यक्ष सुधा मोदी, अध्यक्ष रश्मि बंका, सचिव प्राची जैन, मंजू, मीनू,शशि,सीमा, संगीता, शानू, मिलन, लक्ष्मी, रश्मि आदि उपस्थित रही।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story