×

5 करोड़ के टर्नओवर के बाद भी नहीं दे रहे ऑनलाइन बिल, जांच की जद में प्रदेश की 20 हजार फर्में

Gorakhpur News: सेंट्रल जीएसटी की टीम ने शुक्रवार को ओम प्रकाश अभिषेक के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 9 पर छापेमारी कर करीब 3 लाख का गुटखा बरामद किया। यह गुटखा छह बोरा में रखा हुआ था।

Purnima Srivastava
Published on: 23 Dec 2023 2:03 PM GMT
Gorakhpur News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Gorakhpur News: राज्य कर विभाग (जीएसटी) पांच करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले व्यापारियों को ई-इनवाइस जारी नहीं करने पर विशेष अनुसंधान शाखा से जांच कराएगा। साथ ही, ऐसे व्यापारियों पर 50 हजार रुपये जुर्माना भी लगाएगा। प्रदेश भर में 5 करोड़ के टर्न ओवर के बाद भी ऑनलाइन बिल नहीं जारी करने वाली करीब 20 हजार फर्मों को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज कर जवाब मांगा गया है।

5 Cr. से अधिक टर्नओवर वाले करदाताओं के लिए ई-इनवायस अनिवार्य

सरकार ने पहली अगस्त 2023 पांच करोड़ रुपये से अधिक वार्षिक टर्नओवर वाले करदाताओं के लिए ई-इनवायस अनिवार्य बना दिया है। बावजूद इसके टर्नओवर के आधार पर ई-इनवायस जारी किए जाने के लिए पात्र करदाताओं द्वारा ई-इनवायसों को जारी नहीं किया जा रहा है या फिर काफी कम जारी किया जा रहा है। एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-एक विमल कुमार राय ने कहा कि गोरखपुर जोन के पांच करोड़ से अधिक वार्षिक टर्नओवर वाले करदाताओं से आग्रह है कि अनिवार्य रूप से ई-इनवायस जारी करें। यदि ऐसे करदाताओं द्वारा ई-इनवायस जारी नहीं किया जाता है तो उनके विरूद्ध आवश्यक विधिक कार्यवाही जैसे उनके माल के आवागमन पर रोक लगाई जाएगी।

गोरखपुर जोन में 1992 फर्में हैं डिफाल्टर

जोन में जोन में ई-इनवाइस जारी न करने वाले व्यापारियों की संख्या 1992 है। जिनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये सूचना भेजी जा रही है। एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-एक ने बताया कि गोरखपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज पाँच करोड़ से अधिक वार्षिक टर्नओवर वाले करदाताओं को अनिवार्य रूप से ई-इनवायस जारी करने की अपील की जा रही है। ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। डिफाल्टर फर्मों के माल के आवागमन पर रोक लगाने के साथ ही 50 हजार रुपये का जुर्माना किया जाएगा। इसके साथ विशेष अनुसंधान शाखा से जांच भी करायी जायेगी।

रेलवे स्टेशन पर 3 लाख कीमत का गुटखा बरामद

सेंट्रल जीएसटी की टीम ने शुक्रवार को ओम प्रकाश अभिषेक के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 9 पर छापेमारी कर करीब 3 लाख का गुटखा बरामद किया। यह गुटखा छह बोरा में रखा हुआ था। सिग्नेचर ब्रांड का गुटखा बिना जीएसटी अदा किये ले जाया जा रहा था। टीम ने छापेमारी कर शाम को 5 बजे गुटखा को बरामद कर लिया है। प्रकरण में जांच की जा रही है। कार्रवाई में जीएसटी निवारक बृजेश सिंह, अखिलेश, भगवान शाह निरीक्षक, अखिलेश प्रताप सिंह आदि शामिल रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story