×

Gorakhpur Crime: चार राज्यों में आपरेशन ‘राइजिंग सन’, 12 करोड़ की तस्करी में सोने के साथ दो गिरफ्तार

Gorakhpur Crime: टीमें गुवाहाटी, बारपेटा, दरभंगा, गोरखपुर और अररिया में सक्रिय थीं। सोना म्यांमार से आ रहा था। जिसकी डिलेवरी दिल्ली के कारोबारी को होनी थी।

Purnima Srivastava
Published on: 14 March 2024 2:51 AM GMT
smuggling gold
X

smuggling gold  (photo: social media )

Gorakhpur Crime: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने सोना तस्करी के बड़े नेटवर्क के खुलासा को लेकर देश के चार राज्यों में एक साथ ऑपरेशन कोड ‘राइजिंग सन’ नाम से कार्रवाई की। 12 और 13 मार्च को चले अभियान में विभिन्न टीमों ने 40 करोड़ रुपये कीमत के 62 किलोग्राम तस्करी के सोने को पकड़ने में कामयाबी हासिल की। टीमें गुवाहाटी, बारपेटा, दरभंगा, गोरखपुर और अररिया में सक्रिय थीं। सोना म्यांमार से आ रहा था। जिसकी डिलेवरी दिल्ली के कारोबारी को होनी थी।

गुवाहाटी में डीआरआई अधिकारियों ने गुवाहाटी में एक आवासीय परिसर से दो मास्टरमाइंड सहित सिंडिकेट के छह सदस्यों को पकड़ा। यहां से 22.74 किलोग्राम सोना पकड़ा गया। गुवाहाटी से लगभग 90 किमी दूर असम के बारपेटा में वाहन से 13.28 किलोग्राम तस्करी का सोना बरामद किया गया। टीम ने यहां दो तस्करों को दबोचा। मुजफ्फरपुर के डीआरआई अधिकारियों ने दरभंगा के पास एक वाहन को रोका और 13.27 किलोग्राम सोना बरामद किया। एक अन्य वाहन को डीआरआई अधिकारियों ने गोरखपुर में रोका और 11.79 किलोग्राम विदेशी मूल का सोना बरामद किया। संयुक्त टीम ने गोरखपुर, मुजफ्फरपुर और गुवाहाटी में अलग-अलग कार्रवाई में 10 तस्करों को गिरफ्तार किया है। इसमें से 12 किलो सोना टीम ने गोरखपुर में दो तस्करों के पास से बरामद कर लिया है।

डीआरआई ने ऐसे बिछाया जाल

डीआरआई की संयुक्त टीम को जानकारी मिली थी कि म्यांमार से तस्करी का सोना गुवाहाटी से बिहार, यूपी होते हुए दिल्ली जाने वाला है। इसके बाद डीआरआई की अलग-अलग टीमों ने गुवाहाटी, मुजफ्फरपुर, गोरखपुर से लेकर दिल्ली तक जाल बिछाया। मंगलवार और बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर हुई कार्रवाई में 62 किलो तस्करी का सोना पकड़ा गया है। इसकी कीमत करीब 40 करोड़ रुपये है। टीम ने गोरखपुर में दो तस्करों को दबोचा है। दोनों लग्जरी कार से मुजफ्फरपुर से दिल्ली जा रहे थे। टीम ने कसया-गोरखपुर मार्ग पर इन्हें दबोचा है। इनके पास से 12 किलोग्राम सोना पकड़ा गया है। जिसकी कीमत आठ करोड़ रुपये बताई जा रही है।

एक किलो सोना पार कर कमाते हैं 6 लाख रुपये

सोना तस्करी के पीछे सोने पर भारी भरकम टैक्स को वजह बताया जा रहा है। जानकारों के मुताबिक एक किलो सोना करीब 66 लाख का है, इस पर करीब 17 फीसदी टैक्स देना होता है। यानी एक किलो सोना पर सर्राफ की 10 लाख तक की कमाई हो जाती है। पूरे खेल में अन्य बंटवारे का खर्च निकाल भी दें तो छह से सात लाख रुपये तक की बचत हो जाती है। पिछले दिनों पकड़े गए सोने की खेप से साफ हुआ है कि तस्कर बैंकाक, दुबई, म्यांमार आदि से सोना मंगा रहे हैं। बीते दिसम्बर महीने में डीआरआई ने तीन तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से पांच किलोग्राम सोना बरामद किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story