×

Gorakhpur News: 18 टन कोयला खर्च कर सिर्फ 25 हजार ईंट का उत्पादन, ईंट-भट्ठा पर जीएसटी के छापे में खुला खेल

Gorakhpur News:वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की टीम ने महराजगंज व देवरिया जिले में ईंट-भट्ठों की जांच कर टैक्स चोरी पकड़ी। टीम ने देखा कि भट्ठा मालिक ने जितना कोयला मंगाया था, उससे एक लाख ईंट तैयार होना चाहिए। लेकिन कोयला के सापेक्ष ईंट-भट्टा संचालक ईंट का कम उत्पादन दिखाकर करपवंचन कर रहे हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 24 Feb 2024 5:43 PM GMT
Scam exposed in GST raid on brick kiln, producing only 25 thousand bricks by spending 18 tonnes of coal
X

ईंट-भट्ठा पर जीएसटी के छापे में घोटाले का खुलासा, 18 टन कोयला खर्च कर सिर्फ 25 हजार ईंट का उत्पादन: Photo- Social Media

Gorakhpur News: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की टीम ने महराजगंज व देवरिया जिले में ईंट-भट्ठों की जांच कर टैक्स चोरी पकड़ी। टीम ने देखा कि भट्ठा मालिक ने जितना कोयला मंगाया था, उससे एक लाख ईंट तैयार होना चाहिए। लेकिन कोयला के सापेक्ष ईंट-भट्टा संचालक ईंट का कम उत्पादन दिखाकर करपवंचन कर रहे हैं।

एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-दो संजय कुमार के निर्देश पर उप आयुक्त सुनील कुमार वर्मा के नेतृत्व में जीएसटी टीम ईंट-भट्ठों की जांच कर रही है। इसी के तहत जब टीम ने महराजगंज व देवरिया के ईंट-भट्ठों की जांच की तो पाया कि 18 टन कोयला में एक लाख ईंटें तैयार होती हैं। जबकि, भट्ठा मालिक सिर्फ 25 प्रतिशत ही उत्पादन दिखा रहे हैं। जांच के दौरान टीम कोयला व ईंट का स्टाक दर्ज कर रही है। साथ ही ईंट-भट्ठे की क्षमता का भी आंकलन कर रही है। इस मामले में टीम ने महराजगंज के ईंट-भट्ठा संचालक से तत्काल दो लाख रुपये जुर्माना जमा कराया। जबकि देवरिया वाले से टीम जुर्माने वसूल करने के लिए मूल्यांकन कर रही है। जांच टीम में सहायक आयुक्त प्रशांत द्विवेदी, जितेंद्र कुमार, सीटीओ अशोक पांडेय तथा गिरिजानंद शामिल रहे।

तंबाकू में जमकर हो रही जीएसटी की चोरी

तंबाकू की बिक्री में भी जीएसटी की चोरी हो रही है। कारोबारी तंबाकू गुजरात से मंगा रहे हैं। और यूपी के रास्ते पश्चिम बंगाल भेज रहे है। जीएसटी की टीम ने ट्रैकिंग डिवाइज के जरिए ट्रकों की निगरानी शुरू किया है। कई फर्मों द्वारा लगातार माल की बिक्री तो की जा रही है, जबकि रिटर्न में दिखाया जा रहा है कि कोई कारोबार ही नहीं हुआ। इसलिए शून्य का रिटर्न भी दाखिल किया जा रहा है। एडिश्नल कमिश्नर ग्रेड वन विमल कुमार राय ने बताया कि टीमें लगातार राज्य जीएसटी आयुक्त के निर्देशानुसार काम कर रही है। पिछले दिनों ट्रक में पकड़े गए तंबाकू से जुर्माना जमा करवाने के साथ दूसरे राज्यों की टीमों को जानकारी दे दी गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story