×

Gorakhpur News: QR स्कैन करते ही हाथ में होगा ट्रेन का टिकट, NER में 500 स्थानों पर डिजिटल पेमेंट की नई सुविधा

Gorakhpur News: पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए जनरल टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनर लगाए जाएंगे। इससे यात्रियों को टिकट लेने में काफी सुविधा मिलेगी।

Purnima Srivastava
Published on: 16 March 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 16 March 2024 2:46 AM GMT)
Gorakhpur News
X

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट काउंटर पर भीड़ (Newstrack)

Gorakhpur News: रेलवे स्टेशनों पर टिकट काउंटर पर फुटकर को लेकर किचकिच आम बात है। एक-दो रुपये के लिए बुकिंग क्लर्क टिकट किनारे रख देता है और यात्री को फुटकर लाने को कहता है। कुछ तो फुटकर का इंतजाम कर लेते हैं, लेकिन ज्यादातर यात्री फुटकर की किचकिच में ज्यादा रकम देकर टिकट लेने में ही भलाई समझते हैं। लेकिन रेलवे स्टेशनों पर फुटकर की किचकिच खत्म होने वाली है। एनईआर में 500 स्थानों पर नई तकनीक वाली डिजिटल पेमेंट की सुविधा मिलने वाली है।

पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर, देवरिया, लखनऊ, वाराणसी, बस्ती समेत अपने सभी प्रमुख स्टेशनों पर करीब 500 फेयर रिपीटर्स लगाने जा रहा है। इसके लग जाने से यात्री को उसके रेलवे स्टेशन के हिसाब से टिकट मिलेगा। टिकट का किराया और क्यूआर कोड फेयर रिपीटर डिस्प्ले पर आते ही यात्री क्यूआर कोड को किसी भी पेमेंट विकल्प से स्कैन कर भुगतान कर सकेगा। पेमेंट के साथ ही यात्री को टिकट मिल जाएगा। इससे जनरल टिकट काउंटर पर भीड़ तो खत्म होगी ही, रेलवे स्टेशनों के बाहर जनरल टिकट के एवज में 20 से 50 रुपये तक अतिरिक्त लेने वाले दलालों से भी मुक्ति मिल जाएगी।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए जनरल टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनर लगाए जाएंगे। इससे यात्रियों को टिकट लेने में काफी सुविधा मिलेगी। त्योहारी सीजन के साथ ही गर्मी के समय यात्रियों की संख्या तीन गुनी तक बढ़ जाती है। होली और दीपावली के समय यात्रियों की संख्या लाखों में पहुंच जाती है। ऐसे समय में अनारक्षित टिकट खिड़कियों पर यात्रियों की भीड़ काफी बढ़ जाती है। इस व्यवस्था से भीड़भाड़ और त्योहारी सीजन में यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

अभी यूपीआई कोड डालने की व्यवस्था से होती है देरी

फिलहाल पूर्वोत्तर रेलवे में यूपीआई कोड के जरिए भुगतान की व्यवस्था है। इस प्रक्रिया से भुगतान में समय ज्यादा लगने से चंद मिनटों में ही यात्रियों की लाइन लंबी होती चली जाती है। पूर्वोत्तर रेलवे के 74 स्टेशनों पर लगाए गए हैं एटीवीएम यात्रियों को टिकट के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने सुविधाएं बढ़ा दी हैं। 308 स्टेशनों पर यूटीएस (अनारक्षित टिकट प्रणाली) मशीन लगवाई हैं। 24 स्टेशनों पर 75 जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक तथा 261 स्टेशनों पर टिकट बुकिंग एजेंट तैनात किए गए हैं। 74 स्टेशनों पर एटीवीएम लगाई गई हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story