×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

World Hypertension Day 2024: युवाओं में परीक्षा का तनाव बढ़ा रहा ब्लड प्रेशर

Gorakhpur News: एम्स की ओपीडी में सामुदायिक और पारिवारिक चिकित्सा विभाग हाइपरटेंशन की जांच के लिए काउंटर संचालित करता है।

Purnima Srivastava
Published on: 17 May 2024 1:58 AM GMT
World Hypertension Day 2024
X

World Hypertension Day 2024  (photo: social media )

Gorakhpur News: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने ओपीडी में आए मरीजों के आधार पर जो आकड़ा जारी किया है, उससे साफ है कि युवाओं पर परीक्षा का तनाव भारी पड़ रहा है। पूर्वांचल से लेकर सीमावर्ती बिहार के युवाओं में उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) तेजी से बढ़ रहा है। हाइपरटेंशन के मरीजों में करीब 24 फीसदी मरीज युवा है। फरवरी, मार्च व अप्रैल में परीक्षा के तनाव में यह ग्राफ उछल कर 30 फीसदी तक पहुंच जा रहा है। वहीं सर्दियों में सामान्य मरीजों का भी उच्च रक्तचाप बढ़ जा रहा है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने ओपीडी में आए मरीजों के आधार पर यह आंकड़ा जारी किया है। एम्स की ओपीडी में सामुदायिक और पारिवारिक चिकित्सा विभाग हाइपरटेंशन की जांच के लिए काउंटर संचालित करता है। इसके कोऑर्डिनेटर और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रदीप खरया ने बताया कि बीते डेढ़ साल में 7983 हाइपरटेंशन के मरीज मिले। इनमें से 5873 लोगों को पहली बार यह पता चला कि वह हाइपरटेंशन के मरीज हैं। इन मरीजों ने इससे पूर्व कभी रक्तचाप की जांच नहीं कराई थी। उन्हें कभी उच्च रक्तचाप से जुड़ी कोई समस्या नहीं थी। इसमें सबसे अधिक संख्या युवाओं की रहीं। 19 से 44 वर्ष की अवस्था के 24 फीसद युवाओं में उच्च रक्तचाप मिला है। सर्दियों के अलावा परीक्षा के महीने में युवाओं में तनाव बढ़ जाता है। इस महीने में उच्च रक्तचाप उछलकर 30 तक पहुंच जा रहा है।

मोबाइल व कंप्यूटर का अनावश्यक प्रयोग बना रहा बीमार

एम्स के कार्यकारी निदेशक डॉ. जी के पाल ने बताया कि यह लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है। तनाव, असंतुलित आहार, भाग दौड़ की जिंदगी, मोबाइल व कंप्यूटर का अनावश्यक प्रयोग इस बीमारी में इजाफा कर रहा है। यही वजह है कि कम उम्र में युवा बीमार पड़ रहे हैं। इसमें दिल के साथ किडनी की भी बीमारी हो जा रही है। गोरखनाथ अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ केके शाही ने बताया कि युवाओं में तनाव के कारण रक्तचाप ज्यादा बढ़ रहा है। औसतन 25 से 30 फीसदी युवा रक्तचाप के शिकार मिले हैं। यह हार्ट फेल और ब्रेन स्ट्रोक की वजह बन रहा है। इससे युवाओं को दिल का दौरा पड़ता है।

हाइपरटेंशन से बचने को ये करें

धूम्रपान से परहेज, योग करें एम्स के विभागाध्यक्ष डॉ हरिशंकर जोशी, डॉ अनिल कोपारकर व डॉ राम शंकर रथ ने बताया कि धूम्रपान, शराब के सेवन से युवाओं को बचना चाहिए। रोजाना व्यायाम करें। योग करें। अतिरिक्त नमक वाले खाद्य पदार्थ जैसे आचार, चटनी, पापड़ के सेवन से परहेज करना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story