×

Lok Sabha Election: CCTV कैमरों से बूथों की मॉनिटरिंग कर रहा निर्वाचन विभाग, ऐसे रखी जा रही निगरानी

Lok Sabha Election: चुनाव आयोग के निर्देशानुसार स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए मतदान केंद्रों पर बूथों की निगरानी में लगे सीसीटीवी कैमरों से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 26 April 2024 10:09 AM GMT
Election department is monitoring voting through CCTV cameras
X

CCTV कैमरों से मतदान पर मॉनिटरिंग कर रहा निर्वाचन विभाग: Photo- Newstrack

Hapur News: लोकसभा चुनाव 2024 के अंतर्गत जनपद हापुड़ में दूसरे चरण में लोकसभा क्षेत्र मतदान हो रहा है। पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एक हाइटेक कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां कंट्रोल रूम के जरिये निर्वाचन गतिविधियों की निगरानी की जा रही हैं।

हर मतदाता पर कड़ी निगरानी

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए प्रोजेक्टर के माध्यम से मतदान केंद्रों पर बूथों की निगरानी में लगे सीसीटीवी कैमरो से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है।मतदान केंद्रों से सीधी तस्वीरें प्राप्त की जा रही हैं। निर्वाचन के दौरान मतदान केंद्रों से सीधी तस्वीरें हासिल करने के लिए कैमरे लगाए गए हैं। मतदान केंद्र के अंदर के साथ ही बाहर भी कैमरे इंस्‍टॉल किये गए हैं। इससे सभी मतदाताओं की कतारों और बाहर की दूसरी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।


लाइव तस्‍वीरें और स्‍ट्रीमिंग

लोकसभा चुनाव के दौरान दूसरे चरण में जहां जनपद में 442 मतदान केंद्रों से सीधी तस्वीरें सामने आ रही है। इस बार तीनों सीटों पर 34 प्रत्याशी मैदान में है। जिसमें मेरठ -हापुड़, लोकसभा सीट पर आठ, गाजियाबाद -धौलाना सीट पर 14 और अमरोहा - गढ़मुक्तेश्वर सीट पर 12 प्रत्याशी मैदान में है। जिनकी किस्मत का फैसला 11.57 लाख मतदाता कर रहे है।


हर गतिविधि पर प्रशासन की नजर

मतदान के दौरान हर पोलिंग बूथ की हर गतिविधि पर निर्वाचन विभाग की विशेष नजर रखी जा रही है।मतदान केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों को सीधे कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया गया है। लाइव मॉनिटरिंग के दौरान कोई भी संदिग्ध गतिविधि नजर आने पर मौके पर तुरंत अतिरिक्त फॉर्स भेज कर स्थिति को नियंत्रण में करने का प्रयास किया जा रहा है । एहतियात के तौर पर सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस बल तैनात किया गया है।


क्या बोले अधिकारी?

जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा ने बताया कि आज 26 अप्रैल को जिले में मतदान हो रहा है। सभी मतदान स्थल पर पुलिस बल को तैनात किया गया है। सभी जगह शांतिपूर्ण तरिके से मतदान हो रहा है। लोगों से यही अपील की जा रही है की सभी लोग अपने मत का प्रयोग करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story