×

Hapur News: खेतों में तैयार की जा रही है कच्ची शराब, 2500 KG लहन, 80 लीटर अवैध शराब बरामद की

Hapur News: आबकारी विभाग की टीम ने दबिश के दौरान लगभग 80 लीटर अवैध कच्ची शराब और 2500 किलोग्राम लहन बरामद किया गया।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 21 April 2024 8:31 AM GMT (Updated on: 21 April 2024 8:48 AM GMT)
Hapur News
X

अवैध शराब बरामद (Pic : Newstrack)

Hapur News: जनपद के गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली क्षेत्र के खादर में कच्ची शराब का कारोबार फिर से फल-फूलने लगा है। भले ही इस अवैध कारोबार पर आबकारी विभाग की सख्ती हो, लेकिन माफिया फिर चोरी-छिपे भट्टी सुलगाकर कच्ची शराब से खादर क्षेत्र को महकाने का काम कर रहे है। खादर क्षेत्र इसके लिए पूरी तरह से बदनाम है। शराब माफिया कच्ची शराब तैयार कर बेचने की जुगत में रहते हैं।

खादर में नहीं रुक रहा अवैध शराब का धंधा

'खादर क्षेत्र में आबकारी विभाग की टीम के पहुंचने से पहले कच्ची शराब माफिया अपने ठिकानों से भाग जाते हैं। आबकारी विभाग के अधिकारियों के लौटने के बाद फिर यहां भट्टियां सुलग उठती हैं। कच्ची शराब के निर्माण के लिए हर बार शराब माफिया को हजारों रुपए का नुकसान उठाना पड़ जाता है। मगर उसके बाद अगले दिन नई उम्मीद के साथ माफिया फिर से हजारों रुपए खर्च कर शराब की भट्टी सुलगाते देते है। गढ़ खादर क्षेत्र बन रही कच्ची शराब सरकारी राजस्व को चूना लगने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद हानिकारक है। जिसे गुड़ और शीरे से तैयार किया जाता है। इसे अधिक नशीला बनाने के लिए इसमें यूरिया मिला दिया जाता है। यूरिया का इस्तेमाल से शराब का निर्माण कम समय में भी हो जाता है।

शराब तस्करों को पुलिस का नहीं खौफ

वहीं, बिना किसी सावधानी बनने वाली इस शराब की तीव्रता का भी कोई मानक नहीं होता। गुड़ और शीरे के साथ ही सड़े-गले फलों को पका कर एल्कोहल के सहारे शराब तैयार करने वालों को पुलिस का बिल्कुल भी खौफ नहीं है। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम खादर क्षेत्र में दबिश देकर शराब की भट्टी को नष्ट करते हुए कच्ची शराब और लहन को बरामद कर, लहन को मौके पर नष्ट कर दिया। कच्ची शराब की तस्करी करने वाले तस्कर जंगलो में कच्ची शराब को तैयार कर रहे है, लेकिन तस्कर टीम के पहुंचने से पहले ही फरार हो जाते हैं। जिला आबकारी अधिकारी प्रकाश सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन एवं आबकारी आयुक्त उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में जिलाधिकारी व एसपी के निर्देशन में अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री और परिवहन पर पूर्ण रूप अंकुश लगाने के लिए जिले में प्रवर्तन टीम द्वारा अभियान चलाया जा रहा है।

मुखबिर की सूचना पर की गई छापेमारी

गढ़ आबकारी निरीक्षक प्रियंका गुप्ता नें अपनी टीम के साथ मुखबिर की सूचना पर गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली क्षेत्र के गांव चकलढीरा के जंगल में दबिश दी। दबिश के दौरान लगभग 80 लीटर अवैध कच्ची शराब और 2500 किलोग्राम लहन बरामद किया गया। मगर टीम के पहुंचने से पहले ही तस्कर मौके से फरार हो गया। फरार आरोपी ने खेतों में गड्ढा खोदकर कच्ची शराब से भरे कैनों को छिपाया हुआ था। वहीं, मौके से शराब बनाने की भट्टी सहित उपकरण बरामद हुए है। उन्होंने बताया अवैध शराब का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विभाग की टीम छापामारी कर रही हैं। बरामद लहन को मौके पर नष्ट करते हुए कच्ची शराब को जब्त कर लिया गया। गढ़ थाने में आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story