×

Hapur News: चिलचिलाती धूप में बिना संसाधनों के ड्यूटी कर रहे ट्रैफिक जवान

Hapur News: भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप में ट्रैफिक कर्मचारियों को काफी परेशानी का सामना करने के साथ ड्यूटी करनी पड़ रही है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 7 May 2024 11:24 AM GMT
Hapur News
X

धूप में काम करते ट्रफिक पुलिसकर्मी। ( Pic: Newstrack)

Hapur News: बढ़ती गर्मी के कारण यूपी सरकार और जिला प्रशासन की ओर लोगों को धूप से बचने के लिए लाखों रुपये विज्ञापन में खर्च कर रही है। जिसमें उल्लेख किया गया है कि गर्मी के दिनों में धूप से बचने के लिए घर से निकलने के समय छाता का व्यवहार करना, सिर, मुंह ढंक कर निकलना, भीगा गमछा सिर पर रख कर निकलने तथा अधिक से अधिक पानी पीने की बात लिखी हुई है। ठीक इसके विपरीत पुलिस विभाग के ट्रैफिक हवलदार और कांस्टेबलों की दशा ऐसी है कि ट्रैफिक कर्मचारी शहर में ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए चिलचिलाती धूप में बगैर किसी साधन के ड्यूटी करने को विवश हैं।

दुकान या पेड़ का ले रहे सहारा

तिराहे-चौराहे में चिलचिलाती धूप से बचाव के साधन नहीं होने से ट्रैफिक पुलिसकर्मी को दिक्क़तों का सामना करना पड़ रहा है। प्रचंड गर्मी से बचने के लिए दोपहर डेढ़ बजे के बाद अधिकतर चेक प्वाइंट से पुलिसकर्मी हट जाते हैं। इसका बड़ा असर जनपद की ट्रैफिक व्यवस्था पर पड़ रहा है। पुलिसकर्मियों का कहना है कि 39 डिग्री सेल्सियस तापमान में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों का दर्द एसी ऑफिस-कार में रहने-घूमने वाले अधिकारियों को नहीं दिखता। यही वजह है कि ड्यूटी का हुक्म तो दे दिया जाता है, लेकिन गर्मी से बचाने के लिए कोई व्यवस्था विभाग अधिकारियों की तरफ से नहीं की जाती। जनपद के प्रमुख तिराहे-चौराहों पर यही हालात हैं। जहां ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की हर रोज ट्रैफिक अधिकारियों के द्वारा अलग-अलग तिराहे-चौराहे पर ड्यूटी लगाई जाती है।

बजट मिलने के बाद भी नहीं मिल पाती सुविधा

तिराहे-चौराहे पर पुलिस के लिए निर्धारित प्वाइंट पर पानी की व्यवस्था अब तक पर्याप्त रूप से नहीं की गई। पुलिसकर्मी बिना मास्क-इयर प्लग के प्वाइंट पर तैनात होने को मजबूर हैं। पानी तक उन्हें खरीदकर पीना पड़ता है। विभाग को इन सब के लिए अलग से बजट आता है, जिसे अधिकारी अपने हित से जुड़े काम में खर्च कर देते हैं।

क्या कहते हैं पुलिस के जिम्मेदार

सीओ ट्रैफिक आशुतोष शिवम का कहना है कि धूप से बचाव के लिए सभी ट्रैफिक कर्मचारियों को एक-एक छाता प्रदान करने सहित ड्यूटी के दौरान पानी रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था ठीक होने पर छांव में खड़े होने की रियायत भी दी गयी है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story