×

Hardoi: निजी स्कूल संचालकों की मनमानी पर सख्त हुआ प्रशासन, जाँच के दिए आदेश

Hardoi: जिले में कई बड़े और छोटे निजी स्कूल संचालित हैं। इन स्कूलों में प्रत्येक वर्ष मन माफ़िक़ फीस में वृद्धि की जाती रहती हैं। निजी स्कूल संचालकों की मनमानी का असर अभिभावकों की जेब पर पड़ता है।

Pulkit Sharma
Published on: 25 April 2024 11:38 AM GMT
hardoi news
X

निजी स्कूल संचालकों की मनमानी पर सख्त हुआ प्रशासन (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में निजी विद्यालय लगातार सरकार की गाइडलाइन का उल्लंघन करते आ रहे हैं। निजी विद्यालय कॉपी किताबों से लेकर स्कूल की ड्रेस और फीस में अपनी मनमानी कर रहे हैं। प्रत्येक वर्ष निजी स्कूल संचालकां की मनमानी का असर अभिभावकों की जेब पर पड़ता है। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सभी विद्यालयों में एनसीईआरटी द्वारा जारी होने वाली किताबों को पाठ्यक्रम में चलाने के निर्देश हैं वहीं निजी विद्यालय लगातार मनमानी करते हुए एनसीईआरटी की एक दो किताबों को लेकर ही काम चला रहे हैं।

एनसीईआरटी की किताबें सस्ते मूल्य पर अभिभावकों को उपलब्ध होती हैं वहीं निजी स्कूलों द्वारा जारी पाठ्यक्रम अभिभावकों की जेब पर डाका डालने का काम करता है। निजी स्कूल संचालक द्वारा ड्रेस से लेकर कॉपी किताबों की दुकानों तक तय है यदि अभिभावक कॉपी कहीं और से लेते हैं तो निजी स्कूल उन कॉपियों पर बच्चों को पढ़ने से इनकार कर देते हैं। ऐसे में कॉपी किताब बेचने वाले दुकानदार और स्कूल के बीच कमीशन का खेल चलता है वहीं निजी स्कूल लगातार मनमाफ़िक फीस वृद्धि भी कर रहे हैं। स्कूलों में फीस वृद्धि और कमीशन खोरी की खबर को न्यूज़ ट्रैक ने प्रमुखता से चलाया था जिसका संज्ञान अब डीआईओएस हरदोई ने लिया है और मामले की जांच करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

प्रति वर्ष इतने प्रतिशत बढ़ा सकते है फ़ीस

हरदोई में कई बड़े और छोटे निजी स्कूल संचालित हैं। इन स्कूलों में प्रत्येक वर्ष मन माफ़िक़ फीस में वृद्धि की जाती रहती हैं। वहीं प्रत्येक वर्ष पाठ्यक्रम को भी बदल दिया जाता है। इन सब के पीछे कमीशन का खेल है। सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक प्रतिवर्ष स्कूल संचालक अधिकतम 5फीसदी की वृद्धि फीस में कर सकते हैं लेकिन सरकार की गाइडलाइन की अनदेखी कर निजी स्कूल संचालक मनमानी पर उतारू है।

हरदोई में संचालित हो रहे कई निजी स्कूल अपने ओहदे का फायदा उठाकर मनमानी कर रहे हैं। डीआईओएस बालमुकुंद प्रसाद कहा कि कुछ विद्यालय द्वारा मनमानी फीस वसूलने की शिकायत मिली है जिसकी जांच कराई जाएगी। डीआईओएस ने कहा कि स्कूल संचालक से छात्रों के लिए जा रहे शुल्क व एनसीईआरटी द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों की सूचना कक्षा वार उपलब्ध कराने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story