×

Hardoi News: नैमिष के बाद अब इस तीर्थ स्थल का होगा सौंदर्यीकरण, शासन ने दी मंज़ूरी

Hardoi News: प्रदेश सरकार लगातार तीर्थ स्थलों के सौंदर्यीकरण को बढ़ावा दे रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रदेश भर के तीर्थ स्थलों के जीर्णोद्धार का कार्य करा रहे हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 19 Feb 2024 7:21 AM GMT
hardoi news
X

अब हरदोई के इस तीर्थ स्थल का होगा सौंदर्यीकरण (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: प्रदेश सरकार लगातार तीर्थ स्थलों के सौंदर्यीकरण को बढ़ावा दे रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रदेश भर के तीर्थ स्थलों के जीर्णोद्धार का कार्य करा रहे हैं। वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण का कार्य पूरा हो गया है। जनपद सीतापुर के नैमिषारण्य तीर्थ के लिए भी शासन की ओर से पोटली खोल दी गई है। नैमिष में शासन करोड़ों रुपए से विकास कार्य कराएगा इसके लिए धन का भी आवंटन किया जा चुका है। नैमिष के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे संडीला कस्बे में बने शीतला देवी माता मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य कराया जाएगा। शीतला देवी मंदिर का कार्य करोड़ों रुपए की लागत से कराया जाएगा। इस मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए कई बार भाजपा नेता सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर मांग कर चुके हैं।

डेढ़ करोड़ की लागत से होगा मंदिर का जीर्णोद्धार

हरदोई जनपद के संडीला में स्थित माता शीतला देवी मंदिर का करीब डेढ करोड रुपए के लागत से जीर्णोद्धार कराया जाएगा। इसी के साथ इस मंदिर का सौंदर्यकरण भी होगा। संडीला का शीतला माता देवी मंदिर काफी पौराणिक है। इस मंदिर की काफी मान्यताएं हैं। इस मंदिर के परिसर में एक सरोवर भी है जहां सप्ताह में एक बार दीपोत्सव मनाया जाता है। शीतला देवी माता मंदिर के लिए कस्बे के शिव शंकर राय ने मुख्यमंत्री कार्यालय को पत्र भेजा था उनकी इसी मांग पर संडीला की वरिष्ठ भाजपा नेता संतोष अस्थाना ने भी सहमति जताते हुए शासन को पत्र लिखकर शीतला देवी मंदिर माता के जीर्णोद्धार की मांग की थी। संडीला कस्बे से उठी मांग को शासन ने मान लिया है।

शीतला देवी माता मंदिर परिसर में स्थित सरोवर और महावीर जी मंदिर का जीर्णोद्धार कराये जाने को शासन ने मंजूरी दे दी है। लखनऊ मंडल के उपनिदेशक पर्यटन डॉक्टर कल्याण सिंह ने बताया कि संडीला कस्बे के शीतला देवी माता मंदिर में विकास कार्य कराए जाने को लेकर डेढ़ करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। मंदिर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सेल्फी पॉइंट का निर्माण कराया जाएगा, मार्गों पर प्रकाश की व्यवस्था, गड्ढा मुक्त मार्ग, यज्ञशाला का निर्माण इसके अतिरिक्त सरोवर पुल को विकसित किए जाने, यात्री हॉल का निर्माण कराए जाने समेत कई अन्य महत्वपूर्ण कार्य कराए जाएंगे। जल्द संडीला का शीतला देवी माता मंदिर नई रूप में नजर आएगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story