×

Hardoi News: करोड़पति है बीजेपी कैंडिडेट जय प्रकाश रावत, लग्ज़री वाहन से लेकर शस्त्र के शौक़ीन

Hardoi News: हरदोई सदर से भाजपा प्रत्याशी जयप्रकाश रावत ने नामांकन के दौरान जो अपनी संपत्ति को दर्शाया है उसके मुताबिक वह करोड़ों रुपए के मालिक हैं। जयप्रकाश लग्जरी गाड़ियां और हथियार के भी शौकीन हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 19 April 2024 9:24 AM GMT
Hardoi News
X

BJP Candidate Jay Prakash Rawat (Pic:Newstrack) 

Hardoi News: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। चौथे चरण में हरदोई के दो लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। 13 मई को हरदोई में मतदान है। उसको लेकर गुरुवार को हरदोई की दोनों लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अशोक रावत व जय प्रकाश रावत ने अपना नामांकन दाखिल किया। हरदोई सदर से लोकसभा प्रत्याशी जय प्रकाश रावत ने अपना नामांकन जिलाधिकारी को दिया जबकि मिश्रिख लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी अशोक रावत ने अपना नामांकन सीडीओ को दिया। चुनाव के दौरान प्रत्याशियों को नामांकन में अपनी चल अचल संपत्ति के साथ आभूषण, नगदी, शस्त्र, वाहन आदि का विवरण भी देना होता है।

5 साल में बढ़ गई 7 करोड़ की संपत्ति

चुनाव आयोग द्वारा प्रत्याशियों की जानकारी ऑनलाइन देखे जाने की भी व्यवस्था की गई है। हरदोई सदर से भाजपा प्रत्याशी जयप्रकाश रावत ने नामांकन के दौरान जो अपनी संपत्ति को दर्शाया है उसके मुताबिक वह करोड़ों रुपए के मालिक हैं। जयप्रकाश लग्जरी गाड़ियां और हथियार के भी शौकीन हैं। वहीं नामांकन के दौरान दिए गए हलफनामे में उनकी पत्नी भी करोड़पति बताई गई है। सबसे खास बात यह है कि जयप्रकाश रावत की 5 साल में संपत्ति कम हुई है जबकि उनकी पत्नी की 5 साल में संपत्ति 7 करोड़ बढ़ गई है।

जय प्रकाश रावत की सम्पति में आई कमी, कर्ज भी हैं

जयप्रकाश रावत हरदोई से पांचवीं बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा प्रत्याशी द्वारा नामांकन में दिए गए हलफनामे में बताया कि उनके पास ऑडी फॉर्च्यूनर जैसे लग्जरी गाड़ियां है। उनके ऊपर किसी भी प्रकार का कोई भी अभियोग पंजीकृत नहीं है जो उनकी छवि को प्रदर्शित करता है। वह अपनी जीविका के लिए सांसद पद से मिलने वाला वेतन कृषि और व्यवसाय करते हैं। उन्होनें नामांकन में बताया कि उन्नाव जनपद के सफीपुर तहसील के मुंडा गांव सहित हरदोई के आवास विकास लखनऊ में एल्डिको ग्रीन में उनके पास आवास एवं आवासीय भूमि है। इसके साथ ही उनकी पत्नी के पास गोमती नगर में एक आलीशान मकान है। लखनऊ व उन्नाव जनपद में उनके उनकी पत्नी के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि है। भाजपा प्रत्याशी जय हथियारों के भी शौकीन हैं।

पत्नी पर चार करोड़ से अधिक का लोन

रावत ने नामांकन में बताया कि उनके पास राइफल, विरासत में मिली कार्बाइन उनकी पत्नी के पास पिस्तौल है। भाजपा उम्मीदवार करोड़ों के मालिक है जबकि पत्नी उन्नाव जनपद की पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं। उनकी पत्नी ज्योति रावत के पास 15 करोड़ 50 लाख से अधिक की चला चल संपत्ति है। ज्योति रावत के पास लगभग 75 लाख कीमत के हीरे सोने व चांदी के आभूषण है। वही करोड़ों के मालिक होने के बाद भी जयप्रकाश पर एक करोड़ व उनकी पत्नी पर चार करोड़ से अधिक का लोन है। उनकी संपत्ति में पिछले 5 वर्षों में 24 लाख की कमी आई लेकिन सबसे हैरत की बात यह है कि उनकी पत्नी की संपत्ति 7 करोड़ बढ़ गई है।

शपथ पत्र के अनुसार 2014 के सापेक्ष 2019 में उनके पास 12 करोड़ का इजाफा हुआ है। जयप्रकाश रावत द्वारा 2019 में दिए गए शपथ पत्र में बताया था कि उनके पास 14 करोड़ 66 लाख रुपए से अधिक के संपत्ति हो गई थी। उनके पास दो करोड़ 11 लाख 99 हज़ार 286 की चल संपत्तियों व 12 करोड़ 54 लाख 50 हजार रुपए की अचल संपत्ति भी थी। 2024 के लोकसभा चुनाव नामांकन के दौरान दिए गए हलफनामे में जयप्रकाश रावत ने बताया कि उनके पास 14 करोड़ 90 लाख 24 हज़ार 290 की संपत्ति है जो कि पिछले 5 वर्षों के सापेक्ष 24 लाख रुपए कम हो गई है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story