×

Hardoi News: धूप में खड़े यात्रियों के लिए ना शेड और ना ही पानी फिर भी DRM साहब को नहीं दिखीं खामियां

Hardoi News: हरदोई के प्लेटफार्म नंबर एक और तीन पर वाटर कूलर लगा है, जबकि प्लेटफार्म नंबर 4 व 5 पर वाटर कूलर नहीं है और ना ही टीन शेड की कोई पर्याप्त व्यवस्था है।

Pulkit Sharma
Published on: 4 April 2024 5:23 AM GMT
Hardoi News
X

मंडल रेल प्रबंधक राजकुमार सिंह (Newstrack)

Hardoi News: भारतीय रेल लगातार यात्री सुविधाओं के दावे कर रहा है। इसी के साथ यात्री सुविधाओं को लेकर लगातार विकास कार्य भी कर रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत नये रेलवे स्टेशन बन रहे हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन को भी अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया था। जिसके अंतर्गत रेलवे स्टेशन के नवनिर्माण का कार्य चल रहा है। लेकिन इन सब के बीच हरदोई के रेल यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। कई बार रेल यात्रियों की समस्या को न्यूज़ट्रैक प्रकाशित कर चुका है। लेकिन, जिम्मेदारों के कान पर कोई भी जू नहीं रेंगी, बल्कि जिम्मेदारों द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना में कार्य होना बता दिया गया।

अप्रैल की शुरुआत है और गर्मी अपनी चरम सीमा पर है। मई जून का तो सोच कर लोगों में डर बैठ गया है। हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत कार्य हो रहा है। इसलिए रेल प्रशासन द्वारा प्लेटफार्म नंबर तीन पर यात्री ट्रेनों का ठहराव नहीं किया गया है। हरदोई रुकने वाली ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर 4 पर लिया जा रहा है। ऐसे में प्लेटफार्म नंबर चार पर लखनऊ की ओर जाने वाले यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, कई यात्रियों की जेब पर भी इसका असर पड़ता हुआ नजर आ रहा है।

डीआरएम को नहीं दिखी यात्रियों की असुविधा

हरदोई का प्लेटफार्म नंबर चार अमृत भारत स्टेशन योजना में आने से पहले ही नया बनाया गया था। प्लेटफॉर्म बनने के समय भी यात्री सुविधाओं को ध्यान में नहीं रखा गया था, जिसका खामियाजा अब रेल यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। प्लेटफार्म नंबर 3 पर चल रहे निर्माण कार्य को लेकर हरदोई रुकने वाली ट्रेन प्लेटफार्म नंबर चार पर आ रही हैं। ऐसे में प्लेटफार्म चार व पाँच पर टीन शेड का अभाव है। यात्रियों को भीषण गर्मी में तेज धूप में खड़े रहकर अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा करनी पड़ रही है। वहीं, यात्रियों को ठंडा पानी के लिए भी लंबी दौड़ लगानी पड़ रही है।

हरदोई के प्लेटफार्म नंबर एक और तीन पर वाटर कूलर लगा है, जबकि प्लेटफार्म नंबर 4 व 5 पर वाटर कूलर नहीं है और ना ही टीन शेड की कोई पर्याप्त व्यवस्था है। ऐसे में यात्रियों को ठंडा पानी के लिए प्लेटफार्म नंबर एक की दौड़ लगानी पड़ रही है। जबकि कुछ यात्री बोतल बंद पानी को खरीद कर पी रहे हैं। इन सबके बीच रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों को हो रही असुविधा पर आंख मूंदे बैठा हुआ है। हाल ही में मंडल रेल प्रबंधक राजकुमार सिंह ने हरदोई रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया था, मंडल रेल प्रबंधक को निरीक्षण के दौरान यात्रियों को हो रही यह असुविधा नजर नहीं आई। हरदोई पहुंचे मंडल एवं प्रबंधक अन्य बातों पर निर्देशित कर निरीक्षण की खानापूर्ति कर चले गए। अब देखने वाली बात क्या होगी कि क्या जिम्मेदार अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत कार्य कराने का इंतजार करते हैं या यात्रियों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए जल्द ही प्लेटफार्म नंबर चार पर वाटर कूलर और टीन शेड को बढ़ाने के निर्देश जिम्मेदारों को देते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story